लाइफस्टाइल

Skin care Tips: चेहरे की झुर्रियों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें, ये फ्रूट्स

Skin care Tips: चेहरे की झुर्रियों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें, ये फ्रूट्स
x
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की झुर्रियां और सिर पर नजर आने वाले रिंकल्स आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं।

Skin care Tips: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की झुर्रियां (Facial wrinkles) और सिर पर नजर आने वाले रिंकल्स आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते यह समय से पहले ही चेहरे पर दिखने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपका चेहरा बेदाग और चमकता हुआ नजर आएगा।

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए (To keep the skin beautiful)

त्वचा को खूबसूरत (Skin beautiful) और बेदाग बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट, वसा, विटामिन और खनिज से भरपूर खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। ये सभी पोषक तत्व आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने और महीन रेखाओं को दूर करने में सहायता करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स के सेवन से (By consuming dry fruits)



अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) पाया जाता है जो चेहरे की सूजन और जलन को कम करने में सहायक होता है। बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करने में सहायता करता है। साथ ही त्वचा की नमी और यूवी किरणों से रक्षा करता है इसीलिए बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें।

अनार के सेवन से (By consuming pomegranate)



अनार (Pomegranate) में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है एवं चेहरे की सूजन को कम करने में भी सहायता करता है। अनार में पाया जाने वाला प्यूनिकलगिंस (Punicalagins) नामक यौगिक त्वचा में कॉलेजन के स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है। जिससे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम किया जा सकता है।


पपीते के सेवन से (By eating papaya)



पपीते (Papaya) के सेवन से त्वचा में रंगत और निखार आता है क्योंकि पपीते में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स (Free radicals) के प्रभाव को कम करने और त्वचा को जवां बनाने में सहायक होता है। पपीते का नियमित रूप से सेवन करने से झुर्रियों (Wrinkles) को दूर करने और महीन रेखाओं को हटाने में मदद मिलती है एवं इसमें एंटी-एजिंग (Anti-aging) और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है।


पालक के सेवन से (By consuming spinach)



पालक (Spinach) का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन हाइड्रेट (Skin hydrate) रहती है साथ ही कोलेजन के उत्पादन में भी सहायता मिलती है। जिससे आपकी त्वचा बेदाग एवं खूबसूरत नजर आती है। पालक में विटामिन के, सी, ई, ए, आयरन और मैग्नीशियम के साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण (Anti inflammatory properties) भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो त्वचा की सूजन को कम करने एवं शरीर में अच्छी तरह से ऑक्सीजन के प्रवाह में मदद करता है।


एवोकाडो के सेवन से (By consuming avocado)



एवोकाडो (Avocado) में फैटी एसिड एवं विटामिन ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं (Dead cells) को हटाने में सहायता करते है। जिससे आपकी स्किन कोमल एवं खूबसूरत बनती है।

Next Story