लाइफस्टाइल

बंद नाक व गले की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Manoj Shukla
24 July 2021 4:10 PM GMT
बंद नाक व गले की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
x
बरसात का मौसम चल रहा हैं। नमी युक्त इस मौसम में कभी तेज धूप तो कभी बारिश की वजह से ठण्डक का सामना करना पड़ता है।

बरसात का मौसम चल रहा हैं। नमी युक्त इस मौसम में कभी तेज धूप तो कभी बारिश की वजह से ठण्डक का सामना करना पड़ता है। बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम व गले में खरास होना आम बात है। कई लोग इस तरह की समस्या से इस मौसम में शिकार हो जाते हैं। लिहाजा इलाज के लिए ज्यादातर लोग डॉक्टरों के पास जाना नहीं पसंद करते हैं। इस लिस्ट अगर आप भी शामिल हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से नाक बंद, व गले में खरा जैसी समस्या से आप निजात पा सकते हैं।

बंद नाक व गले की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्म लिक्विड का करें सेवन

अगर आप भी नाक बंद व गले की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे निपटने के लिए आपको गर्म लिक्विड का सेवन करना चाहिए। जैसे अदरक की चाय, गुनगुना पानी, ब्लैक टी, काढ़ा आदि शामिल हैं। ये गर्म लिक्विड आपको इन सभी समस्याओं से बचाने का कार्य करते हैं।

ऐसे भगाए जुकाम

बारिश में भीगने की वजह से कई बार हमें जुकाम जैसी समस्या हो जाती हैं। इस जुकाम से निपटने के लिए पके हुए दूध में हल्दी व अदरक डालकर सुबह-शाम सेवन करने से निजात मिलती है।

काली मिर्च शहद का करें सेवन

कई बार जुकाम की वजह से हमारी नाक बंद हो जाती हैं। इस जुकाम से राहत पानी के लिए काली मिर्च व शहद का सेवन करना चाहिए। एक चम्मम शहद व 2-3 काली पीसी हुई मिर्च मिलाकर रात को सोते समय सेवन करने से आराम मिलता है।

लहसुन का करें सेवन

बरसात के मौसम में अपनी डाइट में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर की तासीर गर्म रहती हैं। जो कई छोटी-मोटी बीमारियों को दूर भगाने में सहायक होती हैं।

Next Story
Share it