लाइफस्टाइल

सर्दी, जुकाम और गले की खरास से है परेशान तो फॉलो करे ये घरेलू उपाय

सर्दी, जुकाम और गले की खरास से है परेशान तो फॉलो करे ये घरेलू उपाय
x
सर्दी, जुकाम और गले की खरास से है परेशान तो फॉलो करे ये घरेलू उपाय (If you are troubled by cold, cold and sore throat then follow these home remedies) Home Remedies For Cough : कोरोना संक्रमण और बरसात में तेजी से बदल रहे मौसम ने अब लोगो को परेशान कर रखा है. मौसम बदलने से अक्सर सर्दी, जुकाम और गले की खरास अक्सर देखा जाता है. ऐसे में इन छोटी बीमारियों को हम नजरअंदाज कर देते है जिसके परिणामस्वरूप हमारी तबियत और ख़राब हो जाती है. आज हम आपको गले में खराश, कफ, खांसी जैसी बीमारियां से राहत दिलाने के कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है. जिसके बाद इन नियम को फॉलो करने के बाद आप सभी रोगो से निजात पा सकेंगे. 

Home Remedies For Cough : कोरोना संक्रमण और बरसात में तेजी से बदल रहे मौसम ने अब लोगो को परेशान कर रखा है. मौसम बदलने से अक्सर सर्दी, जुकाम और गले की खरास अक्सर देखा जाता है. ऐसे में इन छोटी बीमारियों को हम नजरअंदाज कर देते है जिसके परिणामस्वरूप हमारी तबियत और ख़राब हो जाती है. आज हम आपको गले में खराश, कफ, खांसी जैसी बीमारियां से राहत दिलाने के कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है. जिसके बाद इन नियम को फॉलो करने के बाद आप सभी रोगो से निजात पा सकेंगे.

गुनगुने पानी से गरारे

गले में कभी-कभी ठंडी चीज़ और मौसम बदलने के कारण गले में खराश हो जाता है. जिसके कारण हमें सॉंस लेने में प्रॉब्लम होती है. ऐसे में गले में खराश से निजात पाने के लिए नमक के गुनगुने पानी से गरारा करना चाहिए. गरारा दिन में 3 से 4 बार करें। इससे गले में राहत मिलेगी.

दूध में हल्दी मिलाकर पिए

हल्दी के दूध में कई प्रकार के प्राकृतिक दवाई पाई जाती है. शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द हो या खरास हल्दी का दूध एंटीबायोटिक का काम करता है.

दिनभर में 3-4 चाय पीएं

सर्दी, जुकाम और गले की खरास से निजात पाने के लिए अदरक वाली चाय 3 से 4 बार पिए. निश्चित तौर पर इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी.

शहद और पानी पिए

रोज सुबह उठाकर हल्के कुनकुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से खांसी और गले की खरास दूर हो जाती है.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story