लाइफस्टाइल

कॉकरोच से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, पहली फुर्सत में निकलेंगे घर से बाहर

कॉकरोच से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, पहली फुर्सत में निकलेंगे घर से बाहर
x
Tips To Get rid of Cockroach: कॉकरोच को घर से हटाने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना कर इन्हे भगा सकते हैं।

How To Get Rid Of Cockroaches Quickly: आपका किचन हो या खाने का स्टोर रूम, वहां अक्सर कॉकरोच की धमाचौकड़ी चलती रहती है। ये अपको बीमार कर देते है, दरअसल नाली से लेकर आपके खाने तक घूमना रहता है। जिससे आपका खाना दूषित हो जाता है। इससे आप निजात पाने के लिए चाहे तो घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपना कर कॉकरोच से निजात पा सकते है।

How To Get Rid of Cockroaches in Kitchen

केरोसिन का करें उपयोग

अगर आप अपने किचन से कॉकरोच भगाना चाहते हैं तो आप मिट्टी के तेल यानी केरोसिन की मदद ले सकते हैं, जहां कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं. वहां पर केरोसिन का स्प्रे कर दीजिए. केरोसिन की दुर्गंध से कॉकरोच किचन से भाग जाएंगे. हालांकि ये ध्यान रखें कि केरिसिन का स्प्रे आपके शरीर और खाने की सामग्री में न पड़े।

नीम के पानी का करें छिड़काव

कॉकरोच को भगाने के लिए नीम की पत्तियों की पानी में उबाल लें और फिर उस नीम के पानी को कॉकरोच वाली जगहों पर छिड़क दें. इससे कॉकरोच किचन से चले जाएंगे।

बेकिंग सोडा है बहुत कारगर

कॉकरोच को घर से भगाने में बेकिंग सोडा भी आपके बहुत काम आ सकता है. कॉकरोच अगर आपको बहुत परेशान कर रहे हैं तो बेकिंग सोडा में शक्कर मिलाकर एक मिश्रण बना लें. इसके बाद कॉकरोच जहां ज्यादा आते हैं वहां पर ये मिश्रण डाल दें. चीनी कॉकरोच को आकर्षित करेगी लेकिन बेकिंग सोडा के साथ इसका मिश्रण उनके लिए जहर की तरह काम करेगा और वो मर जाएंगे. इससे आपको कॉकरोच से छुटकारा मिल जाएगा।

Next Story