लाइफस्टाइल

Food For Hair Fall: गंजेपन से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Food For Hair Fall: गंजेपन से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
x
बालों का झड़ना जिसे ऐलोपेशिया या गंजापन कहा जाता है, यह बढ़ती उम्र के साथ-साथ देखने को मिलता है।

Food For Hair Fall: बालों का झड़ना जिसे ऐलोपेशिया (Alopecia) या गंजापन कहा जाता है, यह बढ़ती उम्र के साथ-साथ देखने को मिलता है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण यह समस्या महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी गंभीर रूप से देखने को मिलती है। आजकल यह परेशानी कम उम्र में ही शुरू हो जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से हेयर फॉल (Hair fall) जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

आंवला के सेवन से (By consuming amla)



आंवला (Amla) का सेवन करने से बाल हेल्दी होते हैं। आंवला विटामिन सी (Vitamin C) का बेहतर स्रोत होता है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च सांद्रता पाई जाती है, जो त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जन्म को बढ़ाती है। यह आपके भूरे बालों को कम करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है एवं बालों को घना करता है।

चिया सीड्स के सेवन से (By consuming chia seeds)



चिया सीड्स (Chia seeds) और फ्लैक्स सीड्स (Flax seeds) बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है एवं इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स का सेवन करने से बाल शाइनी बनते हैं।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन (Eat dry fruits)



प्रतिदिन ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) का सेवन करने सें बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। ड्राई फ्रूट्स को एंटीऑक्सीडेंट्स का पावर हाउस माना जाता है।

विटामिन सी सें भरपूर फलों के सेवन से (Consuming fruits rich in Vitamin C)



संतरे, स्ट्रॉबेरी, अनार जैसे फलों का सेवन करने से बालों का विकास होता है। इन में एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti oxidants) पाए जाते हैं। कोलेजन नामक एक प्रोटीन जो बालों लिए मुख्य होती है, यह विटामिन बालों के लिए आवश्यक खनिजों को अवशोषित करते है।

पालक के सेवन से (By eating spinach)



पालक (Spinach) में फोलेट, विटामिन ए, सी और आयरन जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं‌ जो बालों के हेयर फॉल को कम करते हैं।

फलियों के सेवन से (By eating beans)



सेम, मसूर, मटर और अन्य फलियों का सेवन (Eating beans) करने से हेयर ग्रोथ होती है और बालों को हल्दी एवं झड़ने से बचाने के लिए लेग्यूम रिच डाइट (Legume rich diet) लें।

Next Story