लाइफस्टाइल

Sleeping in Sweater: अगर आपको भी स्वेटर पहनकर सोने की आदत है तो जान ले ये बाते

Sleeping in Sweater: अगर आपको भी स्वेटर पहनकर सोने की आदत है तो जान ले ये बाते
x
रात को ऊनी कपडे पहनकर सोने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Sleeping in Sweater: सर्दियों (Winter) में ठंड से बचाव के लिए केवल एक ही उपाय है और वह है गर्म कपड़े। ऊनी कपड़ों (Woolen cloths) को पहनने सर्दियों में ठंड लगने से बचाव होता है। दिन भर तो ऊनी कपड़े चल जाते हैं, लेकिन रात में कुछ लोगों की आदत होती है वूलन कपड़ों को पहनकर सोने की। जो कि गलत आदत हो सकती है, क्योंकि इस आदत के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे ऊनी कपड़े रात में पहन कर सोने से क्या नुकसान हो सकते हैं और उसके बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं?

हो सकता है एग्जिमा त्वचा से संबंधित समस्या (Causes eczema skin related problem)

जो व्यक्ति सर्दियों (Winter) में रात के समय गर्म कपड़े पहन कर सोते हैं, उन्हें त्वचा संबंधित समस्या (Skin related problem) जैसे कि एग्जिमा (Eczema) होने का खतरा रहता है। इस समस्या में व्यक्ति को बहुत ज्यादा खुजली होती है और रैशेज भी हो सकते हैं।

पैरों में छाले पड़ना (Blisters on feet)

जब सर्दियां (Winter) होती है तो अधिकतर लोग ऊनी मोजे पहनकर सो जाते हैं। आपको बता दें ऊनी मोजो में थर्मल इंसुलेशन (Thermal insulation) मौजूद होता है, जिसके कारण वो पूरी तरह से पसीना शोक नहीं सकते और आपके पैरों में बैक्टीरिया (Bacteria) उत्पन्न हो सकता है, जो छालो (Blisters) की वजह बन सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि अगर सर्दियों में मोजे पहनकर सोना ही है तो कॉटन के मोजो को पहने, जो आपके पसीने को पूरी तरह से सोक सके।

हृदय रोगी रात के समय ऊनी कपड़े पहन कर न सोएं (Heart patients should not sleep wearing woolen clothes at night)

अगर कोई व्यक्ति हार्ट पेशेंट (Heart patients) है तो उसे उनी कपड़े बिल्कुल नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि ज्यादा गर्मी की वजह से उसे बेचैनी और घबराहट का सामना करना पड़ सकता है।

खत्म हो जाती है बॉडी की नमी (Loss of body moisture)

गर्म कपड़े पहन कर सोने से आपके बॉडी (Body) की जो प्राकृतिक नमी होती है वो जा सकती हैं, जिससे दाद, खाज, खुजली आदि जैसी समस्या कभी सामना करना पड़ सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story