लाइफस्टाइल

Indoor pollution : अगर घर में बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर तो उससे बचाव में अपनाएँ ये आसान टिप्स

Indoor pollution : अगर घर में बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर तो उससे बचाव में अपनाएँ ये आसान टिप्स
x
बाहरी वातावरण के साथ-साथ बंद दरवाजों के भीतर भी हवा प्रदूषित होती जा रही हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है।

Indoor pollution : हमारे चारों ओर वायु प्रदूषण (Air pollution) का स्तर बढ़ते ही जा रहा है जो स्वस्थ जलवायु को धीरे- धीरे जहरीली बना रहा है। हम सोचते हैं प्रदूषण (Pollution) धुएं से होता है जो बाहरी वातावरण में ही होता है। लेकिन यह सच है, बाहरी वातावरण के साथ-साथ बंद दरवाजों के भीतर भी हवा प्रदूषित होती जा रही हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। इंडोर प्रदूषण (Indoor pollution) कई कारणों से बढ़ता हैं जैसे वेंटीलेशन (ventilation) का इस्तेमाल न करना खासकर गांवों में लकड़ी के चुल्हे, कोयले का उपयोग, कॉकरोच मारने वाला हिट (Hit ), व साफ-सफाई के उत्पाद, गैस, मोमबत्ती आदि से निकलने वाला धुआं हानिकारक गैस उत्पन्न करते हैं । जिससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि घर के अंदर बढ़ते प्रदूषण से कैसे बचे

इंडोर प्रदूषण से होने वाली बीमारियां (diseases by indoor pollution)

घर के अंदर का प्रदूषण, बाहरी प्रदूषण (Pollution) से अधिक खतरनाक होता है क्योंकि प्रदूषित हवा में सांस लेने से अस्थमा, आंखों और गले में जलन, सांस लेने में दिक्कत, फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियों (diseases) से हमें जूझना पड़ता है।

इंडोर प्रदूषण से बचने के लिए करे ये उपाय

धूम्रपान ना करें (Do not smoke)

घर के अंदर हमें धूम्रपान (smoke) नहीं करना चाहिए क्योंकि उसका धुआं चारों तरफ फैल जाता है और हवा को प्रदूषित करता है।

क्लीनर व सफाई के अन्य उत्पादों का उपयोग ना करें (Do not use cleaners and other cleaning products)

हम घर की साफ-सफाई करने के लिए क्लीनर, कॉकरोच मारने वाला हिट (Hit ), नेल पॉलिश (Nail polish) आदि में जहरीली गैसें मौजूद होती हैं जिससे हमें सांस लेने में दिक्कत होती है। इसलिए इन प्रोडक्ट्स का उपयोग कम से कम करना चाहिए।

साफ-सफाई रखें (keep clean)

हमें घर में पायदान, चटाई ,पंखे, दरवाजे आदि की नियमित साफ-सफाई करनी चाहिए क्योंकि ये एयर पाॅल्युशन (Air pollution) के सबसे बड़े स्रोत हैं, जिससे हमें सिर दर्द, रैशस, आंखों और गले में जलन होने लगती है।

एग्जॉस्ट फैन लगवाएं (Install exhaust fan)

इंडोर एयर पॉल्यूशन (Air pollution) बढ़ाने का सबसे ज्यादा योगदान किचन को जाता है क्योंकि गैस से निकलने वाली जहरीली गैस, हवा एवं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इसकी वजह से सिर दर्द, सांस लेने में समस्या होती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story