लाइफस्टाइल

बिना डाई लगाए सफ़ेद बालों को काला कैसे करें? वैज्ञानिकों ने पता कर लिया

बिना डाई लगाए सफ़ेद बालों को काला कैसे करें? वैज्ञानिकों ने पता कर लिया
x
How to turn white hair black without dye: बिना डाई-मेहंदी लगाए बालों को काला करने का तरीका

How to turn gray hair black without dye: आज के यंगस्टर्स के सामने दो मेजर प्रॉब्लम्स हैं. पहला बाल टूटना-झड़ना और दूसरा कम उम्र में ही बालों का सफ़ेद होना। अब मार्केट में बालों को वापस उगाने के लिए तो Minoxidil जैसे कैमिकल्स मिलते हैं मगर बालों को सफ़ेद से काला बनाने के लिए सिर्फ मेहंदी और हेयर डाई ही ऑप्शन में रहता है. लेकिन अब फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है. बिना हेयर डाई के भी बालों को काला किया जा सकता है. अच्छी बात ये है कि वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगाया है.

वैज्ञानिकों ने पता लगा लिया है कि बाल सफ़ेद क्यों हो जाते हैं और बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोका जा सकता है या इस प्रक्रिया को कैसे धीमा किया जा सकता है.

बाल सफ़ेद क्यों हो जाते हैं

Why hair turns gray: नई रिसर्च में पता चला है कि हमारे शरीर में मौजद स्टेम सेल्स ही बालों के रंग को मेंटेन करती है. लेकिन जैसे उम्र बढ़ती है ये स्टेम सेल्स बालों के कलर को मेंटेन रखने की क्षमता खो देती है. इन सेल्स में बालों के फॉलिकल्स को विकसित करने का काम होता है. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ यह काम करना बंद कर देती हैं. जिसकी वजह से बाल सफ़ेद होने लगते हैं. इन स्टेम सेल्स को मेलनोसाइट स्टेम सेल य McSCs कहते हैं.

सफ़ेद बाल को काला कैसे करें

New York University में बालों के रंग को लेकर हुए अध्यन से मालूम हुआ है कि अगर वैज्ञानिक अपनी रिसर्च का एक्सपेरिमेंट इंसानों में करते हैं तो उनके सफ़ेद बालों को काला किया जा सकता है या काले बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नई रिसर्च इस संभावना को बढ़ाती है कि इंसानों में मेलानोसाइट स्टील सेल्स अच्छी मात्रा में मौजूद हो सकते हैं. जिससे इन सेल्स की मदद से काम करना बंद कर चुकी सेल्स को ठीक किया जा सकता है. इससे बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story