लाइफस्टाइल

चूहों को बिना मारे घर से कैसे भगाएं?, जानें बेहद ही आसान घरेलू तरीके

Home Remedies To Get Rid Of Rats
x
Home Remedies To Get Rid Of Rats: चूहे बिन बुलाये मेहमान की तरह होते हैं, जो की बिना बुलाये ही घर में आके डेरा डाल लेते हैं।

Chuhon ko ghar se bhgane ke liye gharelu upaay: अगर आपके घर में गलती से कभी चूहा (Rat) घुसा हो तो आपने यह दर्द अनुभव किया होगा क्योंकि चूहे नाक में दम करके रख देते हैं. तथा ये बिन बुलाये मेहमान की तरह होते हैं जो की घर में आके डेरा डाल लेते हैं और दाना पानी मिलता है तो कई पीढ़ियों तक आपके यहाँ ही रहते हैं. इसके साथ ही ये अनाज, और कपड़ो तथा इसके साथ ही कई कीमती सामानों को भी नुकसान पहुंचाते हैं व खाने-पीने के सामान को दूषित कर देते हैं. घर के किसी कोने में मरने पर असहनीय दुर्गन्ध फैलाते हैं जिससे प्लेग जैसी बीमारी उत्पन्न होती है. कई बार लोगों को इनसे घिन भी आती है. और आप इन्हे मारना भी नहीं चाहते हैं क्योंकि ये मरने के बाद दुर्गन्ध फैलने पर जीना हराम हो जाता है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं जिससे की आप चूहों को बिना कुछ नुकसान पहुंचाए अपने घर से भगा सकते हैं.

घर से बिना मारे चूहे भगाने के तरीके/ How to get rid of rats without poison

1. पिपरमेंट: घर के कोनों में पिपरमिंट को रुई में लगाकर रख सकते हैं, इसकी गंध से चूहे भाग जाते हैं।

2. पुदीना: सबसे पहले चूहों के बिल को चिन्हित कर लें उसके बाद वहां पुदीने की पत्तियां रख दें, इसकी महक के कारण चूहे घर से बाहर चलें जाते हैं।

3. फिटकरी: फिटकरी की तेज गंध से चूहे बेहाल हो जाते हैं या कहें की उनका इसकी गंध से छत्तीस का आंकड़ा होता है। इसके लिए फिटकरी के पाउडर को पानी में घोलकर चूहों के बिल के पास इसका छिड़काव कर दें इसके बाद से चूहे आपके घर में मुड़कर नहीं देखेंगे।

4. प्याज: प्याज की गंध काफी तेज होती है इसे काटकर घर के कोनों में रख दें. ये चूहों को दम दबाकर भागने पर मजबूर कर देगा।

5. कपूर: कपूर की खुशबू से चूहों को साँस लेने में परेशानी होती है। अतः इसे घर के कोनों में रख दें और आपके घर से चूहे भाग जाएंगे।

6. तेजपत्ता: चूहों को घर से भगाने के लिए ये नुस्खा भी काफी कारगर है, अतः इसका प्रयोग घर चूहों को भगाने के लिए कर सकते हैं।

7. लहसुन: चूहों को भगाने के लिए लहसुन की कली को पानी डालकर घोल तैयार करके कोनों में छिड़काव कर सकते हैं या फिर कलियों को भी रख सकते हैं इसके बाद चूहे आप टाटा बाय बाय बोलके जायेंगे।

Next Story