manu/81-Adhaar_card.jpg

How to Change Aadhaar card photo : Adhaar Card में लगी तस्वीर नहीं है आपको पसंद, तो इस विधि से करें चेंज

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
15 Jul 2021

How to Change Aadhaar card photo : Aadhaar Card आज सबसे जरूरी डाक्यूमेंट हैं। इनके न होने पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। फिर चाहे बैंक खाता खुलवाना हो या फिर स्कूल में बच्चे का एडमीशन कराना हो। आज आधार का उपयोग हर जगह बेहद जरूरी हो गया है। इसलिए आधार कार्ड होना हर व्यक्ति पास बेहद जरूरी है। बिना आधार नम्बर के किसी भी सरकारी या प्राईवेट सेक्टर में आपका काम अटक सकता है।

कई बार ऐसा देखा गया है कि आधार में जो तस्वीर लगी है वह लोगों को पसंद नहीं आती हैं। वह इसे चेंज करना चाहते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपनी तस्वीर पसंद नहीं हैं। उसे चेंज करना चाहते हैं तो हम आपको इसे चेंज करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इसे चेंज कर सकते हैं।

यह है प्रोसेस

Aadhaar Card में लगी तस्वीर को बदलने के लिए सबसे पहले आपको इस uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बद एनराॅलमेंट फार्म या करेक्शन अपडेट फार्म को डाउनलोड करना होगा। 

तदुपरांत डाउनलोड किए हुए फार्म को अच्छी तरह से भर लें और परमानेंट एनराॅलमेंट सेंटर में बैठे अधिकारी को दे दें। इसके बाद आपको बायोमीट्रिक डीटेल्स देनी होगी। अगर फार्म को आप डाउनलोड नहीं करते हैं तो यह फार्म आपको सेंटर पर भी मिल जाएगा। फिर आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी तस्वीर लेगा। इस पूरे प्रोसेस के लिए आपको  50 रूपए भुगतान करना पड़ेगा। जिसमें टैक्स भी शामिल रहेगा। 
50 रूपए फीस भुगतान के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर अंकित होगा। उस यूआरएन का उपयोग करके आप अपने आधार स्टेटस को देख सकते हैं। जब यह आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा तो इसे आप आॅन लाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

फोटोग्राफ ले जाने की नहीं है जरूरत

बता दें कि आधार कार्ड में फोटो बदलने की प्रोसेस के दौरान आपको अलग से अपनी तस्वीर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सेंटर पर मौजूद अधिकारी खुद आपकी तस्वीर ले लेगा। आधार में पूरी नई फोटो अपडेट की प्रक्रिया में 90 दिन का समय लग सकता है। 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER