Health

जानिए महिलाओं और पुरुषों में किसकी कोविद19 के खिलाफ बेहतर immunity है

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
जानिए महिलाओं और पुरुषों में किसकी कोविद19 के खिलाफ बेहतर immunity है
x
जानिए महिलाओं और पुरुषों में किसकी कोविद19 के खिलाफ बेहतर immunity है ऐसा लगता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कोरोनोवायरस के लिए

जानिए महिलाओं और पुरुषों में किसकी कोविद19 के खिलाफ बेहतर immunity है

इन स्मार्ट फ़ोन्स पर चल रहे है जबरजस्त ऑफर्स, पढ़िए पूरी खबर

ऐसा लगता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कोरोनोवायरस के लिए immunity बेहतर है, क्योंकि अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं में टी-कोशिकाएं अधिक मजबूत होती हैं।एक और कोविद19 अपडेट बाहर है और इस बार यह पुरुषों और महिलाओं की immunity की तुलना कर रहा है। और ऐसा लगता है कि महिलाओं की immunity ने लड़ाई जीत ली है क्योंकि इस अध्ययन के अनुसार महिलाओं के पास पुरुषों की तुलना में अधिक मजबूत टी-कोशिकाएं हैं।

kitchen के सामान जो आप amazon पर कम दाम में खरीद सकते है

लेकिन टी सेल क्या हैं?

टी सेल, जिसे टी लिम्फोसाइट भी कहा जाता है, एक प्रकार का ल्यूकोसाइट या सफेद रक्त कोशिका है।

ये कोशिकाएं मजबूत immunity के लिए जिम्मेदार होती हैं।

मजबूत टी कोशिकाओं वाले व्यक्ति में मजबूत प्रतिरक्षा होती है और यह किसी भी बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ सकता है। जर्नल नेचर में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, कोविद19 वाली महिलाओं में पुरुषों की तुलना में शरीर की टी कोशिकाओं के माध्यम से अधिक मजबूत और निरंतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है।

15000 से कम कीमत में जबरजस्त स्मार्टफोन AMAZON पर, पढ़िए पूरी खबर

अध्ययन में 18 साल या उससे अधिक उम्र के 98 रोगियों का आकलन किया गया था, जो अमेरिका में येल न्यू हेवन अस्पताल में भर्ती थे, जिनमें हल्के से मध्यम रोग थे, जिन्होंने कोरोनावायरस संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षणों की पुष्टि की थी। जबकि पिछले शोधों से पता चला था कि कोरोनोवायरस की गंभीरता महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए अधिक है, इस विसंगति के अंतर्निहित कारण अस्पष्ट रहे हैं।

टॉप 10 EARPHONES जो AMAZON पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे हैं

यही कारण है कि महिलाओं के पास SARS-CoV-2 से बचाने की बेहतर संभावना है

Vivo Y91i Price Rs. 7,990

15000

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि टी कोशिकाएं immunity में एक आवश्यक भूमिका निभाती हैं, जिसमें संक्रमित कोशिकाओं की हत्या भी शामिल है। वैज्ञानिकों के अनुसार, खराब टी सेल प्रतिक्रियाओं पुरुष रोगियों में एक बदतर बीमारी के परिणाम के साथ सहसंबद्ध। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में लिखा है, "हमने पाया कि खराब टी सेल की प्रतिक्रिया मरीजों की उम्र के साथ नकारात्मक रूप से संबंधित है, और पुरुष रोगियों में खराब रोग के परिणाम से जुड़ी है।" स्वस्थ नियंत्रण व्यक्तियों की तुलना में, उन्होंने कहा कि कोविद19 वाले रोगियों में जन्मजात प्रतिरक्षा साइटोकिन्स और केमोकाइन के स्तर में वृद्धि पाई गई थी, जो सूजन कोशिकाओं के लिए प्रतिरक्षा कोशिकाओं की भर्ती में शामिल अणुओं को संकेत दे रहे हैं।

BEST TRAVEL ACCESSORIES जो हर यात्री को ट्रेवल करते समय काम आएंगे

हालांकि, अध्ययन में कहा गया है कि इनमें से कुछ अणुओं का स्तर महिला रोगियों की तुलना में पुरुष रोगियों में अधिक था। महिला रोगियों में, वैज्ञानिकों ने कहा, साइटोकाइन अणुओं के उच्च स्तर एक बदतर बीमारी प्रतिक्रिया से जुड़े थे। परिणामों के आधार पर, उन्होंने कहा कि पुरुष रोगियों को टी सेल प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने वाले उपचारों से लाभ हो सकता है, जबकि महिला रोगियों को प्रारंभिक जन्मजात प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को कम करने वाले उपचारों से लाभ हो सकता है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि वे अन्य अंतर्निहित कारकों को खारिज करने में असमर्थ थे जो कोविद -19 के साथ पुरुष और महिला रोगियों में खराब परिणाम के जोखिम को संशोधित कर सकते हैं।

Best Tech Accessories जो आपके पास होना चाहिए

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook
, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story