Health

भारत की जनसंख्या और आकर के चलते HERD IMMUNITY कोविद-19 से लड़ने के लिए सही रणनीति नहीं... जानिए क्यों

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
भारत की जनसंख्या और आकर के चलते HERD IMMUNITY कोविद-19 से लड़ने के लिए सही रणनीति नहीं... जानिए क्यों
x
भारत की जनसंख्या और आकर के चलते HERD IMMUNITY कोविद-19 से लड़ने के लिए सही रणनीति नहीं... जानिए क्योंसरकार ने गुरुवार को कहा कि

भारत की जनसंख्या और आकर के चलते HERD IMMUNITY कोविद-19 से लड़ने के लिए सही रणनीति नहीं... जानिए क्यों

Makeshift मेर्री-गो-राउंड पर खेलते बच्चों का वायरल वीडियो ट्विटर पर छाया

सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोनावायरस महामारी को हराने के लिए भारत में HERD IMMUNITY एक रणनीतिक विकल्प नहीं है और इसका एकमात्र उपाय टीकाकरण है।
"भारत जैसे जनसंख्या के आकार वाले देश में, HERD IMMUNITY एक रणनीतिक विकल्प नहीं हो सकता है। यह केवल एक परिणाम हो सकता है, और वह भी बहुत रिस्की है क्योंकि इसका मतलब है कि लाखों लोगों को संक्रमित होना होगा, अस्पताल में भर्ती होना होगा और कई लोग इस प्रक्रिया में मर सकते है , "आर भूषण ने स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव ने एक पत्रकार वार्ता में कहा। HERD IMMUNITY तब होती है जब बड़ी संख्या में लोग, आमतौर पर 70% से 90% तक, संक्रमित होने के बाद एक संक्रामक बीमारी के लिए प्रतिरक्षा बन जाते हैं।

BEST TRAVEL ACCESSORIES जो हर यात्री को ट्रेवल करते समय काम आएंगे

"क्या हम HERD IMMUNITY के विकल्प के निकट आ रहे हैं? स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना ​​है कि यह अभी भी सही विकल्प नहीं है और भविष्य में हो सकता है।

3 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार, बन रहे हैं ये 7 शुभ संयोग

अभी के लिए, हमें COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा जैसे मास्क पहनना, सभाओं से बचना, हाथ की स्वच्छता का पालन करना और "गज़ का दुरी बनाए रखना "उन्होंने कहा। "जब तक कोई वैक्सीन नहीं आती है, तब तक COVID-19 के लिए उचित व्यवहार बीमारी के खिलाफ सामाजिक टीका है।"
भूषण ने यह भी कहा कि दो स्वदेशी रूप से विकसित COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवारों के चरण 1 और 2 मानव नैदानिक ​​परीक्षण शुरू हो गए हैं।

यह हथिनी का Video देख लोग हुए Emotional… viral वीडियो में देखें

उन्होंने कहा कि सरकार को स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए 50 लाख रुपये की COVID-19 बीमा योजना के तहत अब तक 131 दावे मिले हैं और 20 मामलों में भुगतान पहले ही किए जा चुके हैं।
"योजना के तहत, हमें 131 दावे प्राप्त हुए हैं। दावे आने में थोड़ा धीमा हैं क्योंकि परिवार शुरू में सदमे की स्थिति में हैं और इसलिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर करने और भरने के लिए समय लगता है।

Top-5 DSLR Camera Under Rs 30,000 / जानिए Specification और Features

इन 131 दावों में से 20 मामलों का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। चौंसठ मामलों में भुगतान की प्रक्रिया हो चुकी है और आने वाले कुछ दिनों में की जाएगी जबकि 47 मामले विभिन्न राज्य सरकारों के पास हैं। देश में कोरोनोवायरस संक्रमण फैलने के बारे में भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र, दिल्ली और तेलंगाना में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Best Sellers in Beauty

एन्हांस्ड टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण, औसतन 4,68,263 COVID-19 परीक्षण प्रतिदिन 26 से 30 जुलाई तक आयोजित किए गए हैं। COVID-19 रोगियों में रिकवरी दर भी अप्रैल में 7.85 प्रतिशत से बढ़कर गुरुवार को 64.44 प्रतिशत हो गई है।

क्यों आइसक्रीम को चखने वाली बिल्ली का यह Viral वीडियो ट्विटर पर छा गया है

अधिकारी ने कहा "बरामदियां अब सक्रिय कोरोनावायरस मामलों की संख्या से 1.9 गुना अधिक हैं"।

Best Sellers in Home & Kitchen

भूषण ने कहा कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से कम है, जबकि चार में यह पांच प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में COVID​​-19 सकारात्मकता दर 3.5 प्रतिशत, पंजाब 3.9 प्रतिशत, मध्य प्रदेश 4 प्रतिशत और जम्मू और कश्मीर 4.7 प्रतिशत है।
भूषण ने यह भी जोर दिया कि प्रभावी नैदानिक ​​प्रबंधन ने 30 जून को COVID​​-19 के मामले में मृत्यु दर 3.33 प्रतिशत से घटकर 18 जून को 2.21 प्रतिशत हो गई है।

दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोग जो मौत के मुँह से बच निकले… देखें Video

वायरल न्यूज़ के लिए AJEEBLOG.COM विजिट करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story