लाइफस्टाइल

Happy Rose Day 2022: रोज डे पर जाने विश्व के सबसे महंगे फूल के बारे में, 112 करोड़ है कीमत

Ayush Anand
7 Feb 2022 12:46 PM GMT
Happy Rose Day 2022: रोज डे पर जाने विश्व के सबसे महंगे फूल के बारे में, 112 करोड़ है कीमत
x
Happy Rose Day 2022: फरवरी महीने की शुरूआत हो चुकी है और कपल्स में इस महीने में एक हफ्ते को प्यार के लिए बुक कर लिया है, जिसे वैलेंटाइन वीक भी कहा जाता है।

Happy Rose Day 2022: फरवरी महीने की शुरूआत हो चुकी है और कपल्स में इस महीने में एक हफ्ते को प्यार के लिए बुक कर लिया है, जिसे वैलेंटाइन वीक भी कहा जाता है। इस महिने में कुछ चर्चा में रहता है तो वह है वैलेंटाइन डे। वैलेंटाइन डे पूरे विश्व में युवाओं द्वारा बहुज उत्साह के साथ मनाया जाता है। वैलेंटाइन विक की शुरूआत 7 फरवरी रोज डे के साथ होता है और 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के दिन समाप्त हो जाता है।

7 फरवरी को कपल्स एक दूसरे को फूल के द्वारा अपने प्रेम को दर्शातें हैं, प्रेमी-प्रेमिकाएं एक दूसरे को हजारों रूपए के फूल देकर अपना प्रेम दर्शातें हैं। मगर क्या आप जानतें हैं एक एैसा भी फूल है जिसकी कीमत अरबों में है। आज हम आपको उस फूल के बारे में बताऐंगे जिसकी कीमत 1 अरब से भी अधिक है और क्यों है यह फूल इतना महंगा?

कौन सा है यह अरबों का फूल है?

आज हम आपको जिस अरबों के फूल के बारे में गताने वाले है उसका नाम जूलियट रोज है। गुलाब के फूलों पर प्रयोग करने वाले और इस फूल का आविष्कार करने वाले डेविड ऑस्टिन ने विश्व के समक्ष इसकी पेशकश 2006 में की थी। डेविड की रिपोर्ट में उन्होने यह खुलासा किया की उन्होने कई प्रकार के गुलाब को मिलाकर इस नए किस्म के फूल का आविष्कार किया था। डेविड को इस फूल की खेती करने में 15 वर्षों का वक्त लगा था।

क्या है कीमत?

जूलियट रोज को खिलने में 15 सालों का वक्त लगता है। जब जूलियट रोज को डेविड ने प्रस्तुत किया था उसकी किमत 90 करोड़ तय की थी। इस वर्ष जूलियट रोज की किमत 112 करोड़ तय की गई है। इसकी खुशबू हल्की परफ्यूम जैसी है।

Next Story