लाइफस्टाइल

अच्छे मेकअप के लिए जरूरी है अच्छी क़्वालिटी का मेकअप ब्रश, जाने मेकअप ब्रश के बारे में

अच्छे मेकअप के लिए जरूरी है अच्छी क़्वालिटी का मेकअप ब्रश, जाने मेकअप ब्रश के बारे में
x
मेकअप करने के लिए अच्छी क़्वालिटी का ब्रश होना बहुत जरूरी है, जोकि चेहरे को परफेक्ट दिखाने में सहायक है.

आजकल मेकअप (Makeup) के साथ जरूरी होता है मेकअप ब्रश (makeup brush), क्योंकि साधारण मेकअप तो हम कर लेते हैं। लेकिन चेहरे को परफेक्ट दिखाने के लिए सबसे ज्यादा सहायक मेकअप ब्रश (makeup brush) होता है। और जब हम अच्छे और सुंदर मेकअप ब्रश (makeup brush) खरीदने जाते हैं, या ऑनलाइन घर मंगवाते हैं। तो सबसे अच्छे ब्रश का चयन करना काफी मुश्किल हो जाता है। कि ब्रश हल्की है, या टिकाऊ है, क्योंकि कई बार मेकअप ब्रश (makeup brush) से मेकअप खराब हो जाता है। खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप ब्रश (makeup brush) एक व्यवहारिक आवश्यकता है। मेकअप ब्रश (makeup brush) अलग-अलग प्रकार के होते हैं। मेकअप ब्रश (makeup brush) से मेकअप करने से लुक में सफाई आ जाती हैं। तो चलिए हम कुछ ऐसे मेकअप ब्रश (makeup brush) के बारे में बताते हैं जो हर सौंदर्य के लिए आवश्यक हैं।

लंदन कॉस्मेटिक ब्रश सेट (London cosmetic brush set)

यह ब्रश (Brush) 12 के सेट में होते हैं, और थोड़े ही समय में हमारे मेकअप (Makeup) में आसानी से मिल जाते हैं। यह सिंथेटिक ट्रेकलोन सामग्री से बने होते हैं जो बहुत मुलायम होते हैं और मेकअप को फाइनल टच देते हैं।

फाउंडेशन ब्रश (Foundation brush)

यह ब्रश (Brush) लिक्विड और क्रीम फाउंडेशन लगाने में मदद करता है एक अच्छे फाउंडेशन ब्रश (Brush) की मोटाई अच्छी खासी होती है। और इसके ब्रिसल्स मुलायम व लचीले होते हैं। इस ब्रश (Brush) को मैजिक बैंड भी कहते हैं । क्योंकि यह चेहरे के सभी दाग-धब्बों को छुपा देता है, और त्वचा में ग्लो लाता है। जिससे त्वचा एक समान दिखाई देती है।

कंसीलर ब्रश (concealer brush)

यह ब्रश (Brush) कंसीलर लगाने के काम आता है। यह ब्रश (Brush) फाउंडेशन ब्रश (Foundation brush) से थोड़ा छोटा और कम चौड़ा होता है। इसका आगे का हिस्सा थोड़ा सा नुकीला होता है। और यह चेहरे के गहरे गड्ढों और धब्बों को छुपाने के काम आता है।

आईलाइनर ब्रश (eyeliner brush)

यह ब्रश (Brush) आई मेकअप के लिए होता है। यह बहुत पतला ब्रश (Brush) होता है। इसकी सहायता से आंखों के ऊपर आईलाइनर (eyeliner) लगाया जाता हैं। इसके ब्रिसेल्स सिलिकॉन के बने होते हैं। और यह एक समान होता हैं।

लिप ब्रश (lip brush)

लिप ब्रश की ज्यादा जरूरत नहीं होती हैं, लेकिन हाई क्लास मेकअप (Makeup) करते हैं तो लिप ब्रश ( lip Brush) की जरूरत होती हैं। मेकअप पूरा होने पर लिपस्टिक ना फैले इसलिए लिप ब्रश ( lip Brush) से लिपस्टिक लगाई जाती है।

एंजेली नायलॉन ब्रिस्टल मेकअप कॉस्मेटिक ब्रश (Angeli Nylon Bristle Makeup Cosmetic Brush)

यह ब्रश (Brush) नायलॉन के बने होते हैं। इसमें एक प्लास्टिक हैंडल होता है जिसका उपयोग मेकअप (Makeup) करते समय पकड़ने में किया जाता है।

चेहरे के मेकअप के लिए गब एचडी फाउंडेशन ब्रश (Gb HD Foundation Brush, For Facial Makeup)

गब एचडी एक अद्भुत ब्रश (Brush) होता हैं जिसमें एक सुपर चिकना डिजाइन होता है। और फ्लैट ब्रिसल के साथ आता है इसका उपयोग आसान करने के लिए इसके पीछे एक लकड़ी का हैंडल होता हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story