लाइफस्टाइल

Parenting Tips: अपने बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Parenting Tips: अपने बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
x
माता-पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है अपने बच्चों का पालन पोषण करना वह भी सही तरीके से।

Parenting Tips: माता-पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है अपने बच्चों का पालन पोषण (Upbringing) करना वह भी सही तरीके से। एक बच्चे का भविष्य तभी समझ आता है जब उसे माता-पिता दोनों का प्यार मिले और सही परवरिश मिले। लगभग सभी माता-पिता अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए चिंतित रहते हैं इसलिए वे उन्हें अच्छे स्कूलों में भेजते हैं, उनको अच्छे से अच्छा खाना खिलाते हैं और उनके हर शौक पूरी करने की कोशिश करते हैं। स्कूल में उन्हें किताबी ज्ञान तो मिल जाता है लेकिन मुसीबतों से लड़ने का ज्ञान उनके माता-पिता के द्वारा ही मिलता है। बच्चों की बचपन से ही आदतें डलाई की कैसी भी परिस्थिति हो उसका धैर्य पूर्वक सामना करें बच्चों को बचपन से ही जिम्मेदार बनाना चाहिए। तो चलिए आपको देते हैं कुछ टिप्स जिनको फॉलो करके आप भी अपने बच्चों को जिम्मेदार बना सकते हैं;

अनुशासन का पालन कराना बेहद जरूरी है (It is very important to follow discipline)



बड़ों को तो ये बात पता रहती है कि अनुशासन (Discipline) के बिना जीवन में किसी भी चीज की प्राप्ति नहीं हो सकती। लेकिन कभी-कभी माता पिता अपने बच्चों को यह पाठ पढ़ाने में देर कर देते हैं। बचपन से ही बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाना चाहिए। उनको रोज सुबह समय पर उठाएं और पूरे दिन के कामों का शेड्यूल तैयार करें। ये सब आपके बच्चे को बचपन से ही पता होनी चाहिए। जिससे आपके बच्चों को हर चीज के साथ-साथ समय की भी कीमत पता हो।

समय का ज्ञान (Knowledge of time)



बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जिनको बहुत बड़े तक समय का ज्ञान (Knowledge of time) नहीं होता। समय की कद्र के लिए समय का ज्ञान होना बेहद जरूरी है। बच्चों को घड़ी देखना सिखाएं और यह भी बताएं कि समय के अकॉर्डिंग वह अपने काम को शेड्यूल करें।

घर के कामों में मदद करना (Helping with household chores)



अक्सर माता-पिता का सोचना होता है कि अभी तो खेलने कूदने और पढ़ने लिखने के दिन है अभी काम सिखाना सही नहीं। लेकिन ये सोचना गलत है। बेटा हो या बेटी दोनों को घर के काम आने चाहिए उन्हें छोटे-छोटे काम करने को दें जैसे कि बिस्तर बिछाना, उनके कमरों को साफ रखना (Keeping rooms clean), चीजों को व्यवस्थित तरीके से रखना आदि। यह सब सीख बच्चों को बड़े होने के बाद बहुत मदद करेंगी क्योंकि हमेशा बच्चे माता पिता के पास नहीं रहते उन्हें कभी ना कभी पढ़ाई करने के लिए बाहर जाना ही होता है।

तो यह थी कुछ इंपॉर्टेंट बाते जो आपको अपने बच्चों को जरूर दिखानी चाहिए वो भी बचपन से। एक बात और हमेशा अपने बच्चों को यह भी सिखाए कि उनको गलत और सही की पहचान होनी चाहिए। गलत करने से उनका अहित होगा इसके बारे में बच्चों को बचपन से ही पता होना चाहिए तभी बड़े होकर बच्चे कम गलतियां करेंगे। अगर आप अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देंगे तो निश्चित ही आपके बच्चों का अच्छा भविष्य भी होगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story