लाइफस्टाइल

इन टिप्स को फॉलो करके अपने किचन सिंक की बदबू को दूर करें और बनाए उसे खुशबूदार

इन टिप्स को फॉलो करके अपने किचन सिंक की बदबू को दूर करें और बनाए उसे खुशबूदार
x
अगर सिंक को अच्छे से साफ़ नहीं किया जाए तो सिंक से बदबू आने लगती है जिसे कुछ घरेलू नुस्खे से दूर कर सकते हैं.

ठंड का मौसम चल रहा है, इस मौसम में काफी दिन हो जाते हैं जब धूप नहीं निकलती। इस वजह से घर (House) के अंदर धूप नहीं पहुच पाती है। जिसके कारण घरों में अजीब सी गंध (smell) आने लगती है। इसी तरह की गंध हमारे किचन से भी आती है अगर यहाँ की सिंक को अच्छे से साफ न किया जाए। बहुत से लोग इस बदबू (smell) को हटाने के लिए बहुत से उपाय भी करते हैं लेकिन रिजल्ट शून्य निकलता है। अगर आप भी किचन सिंक से आने वाली बदबू (smell) से परेशान है तो फॉलो करें ये टिप्स:

किचन के सिंक में कचड़ा इकट्ठा न होने दे

अक्सर ऐसा हो जाता है कि बर्तन धोने के बाद कई बार जूठन सिंक (sink) में जमा रह जाती है। जिस कारण सिंक (sink) से काफी बुरी गंध आती है। ऐसे में हर बार बर्तनों के साफ करने के बाद ये सुनिश्चित कर लें कि सिंक (sink) में कचड़ा इकट्ठा ना हो पाए।

बेकिंग सोडा यूज करें (Use baking soda)

अगर आपका सिंक (sink) स्टील का है तो उसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का यूज करें। सिंक (sink) को साफ करना हो तो थोड़े से बेकिंग सोडा (baking soda) को सिंक (sink) में छिड़कें और 5 मिनट तक छोड़ दें फिर स्क्रब करें। अब आपका सिंक (sink) साफ होने के साथ साथ और दुर्गंध रहित हो जाएगा।

इस गोली से दूर भगाए सिंक से आने वाली दुर्गंध को

अगर सिंक (sink) से बहुत ज्यादा गंध (smell) आ रही है तो आप सिंक (sink) को साफ करके इसमें नेप्थलीन की गोलियां (Naphthalene tablets) डाल दें। ऐसा करने से सिंक (sink) की दुर्गंध जड़ से खत्म हो जाएगी।

सिंक को ऐसे बनाएं सुगंधित (Make the sink smell like this)

अपने किचन के सिंक (kitchen sink) को ज्यादा सुगंधित बनाने के लिए संतरे का यूज भी किया जा सकता है। संतरे का छिलका लें और अपने सिंक (sink) में रगड़ें, अब थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। अब अपने सिंक (sink) को पानी से साफ करें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story