लाइफस्टाइल

Psychological Tricks: अपनाएं ये साइकोलॉजिकल ट्रिक्स और जीते सबका दिल

Psychological Tricks: अपनाएं ये साइकोलॉजिकल ट्रिक्स और जीते सबका दिल
x
लोग अपनी बातचीत के जरिए और अपने व्यवहार के जरिए ही सबका दिल जीतते हैं।

Psychological Tricks: लोग अपनी बातचीत के जरिए और अपने व्यवहार के जरिए ही सबका दिल जीतते हैं। आपने अक्सर यह महसूस किया होगा कि कुछ लोगों के पास से पॉजिटिव एनर्जी (Positive energy) मिलती है, तो वहीं कुछ लोगों के पास से नेगेटिव एनर्जी फील होती है। कुछ लोगों की पर्सनैलिटी इतनी ज्यादा आकर्षक होती है कि वो हमेशा लोगों से घिरे ही रहते हैं। अगर आप भी ऐसी ही पर्सनालिटी चाहते हैं और सबका दिल जीतना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ साइकोलॉजिकल ट्रिक्स (Psychological tricks) शेयर करेंगे, जिनके जरिए आप लोगों का दिल बड़ी ही आसानी के साथ जीत सकते हैं:

किसी से बात उगलवानी हो तो अपनाएं ये ट्रिक (If you want to talk to someone, then follow this trick)



आई कॉन्टैक्ट (Eye contact) बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होती है इसके माध्यम से आप ना सिर्फ़ लोगो के मन की बातें जान सकते हैं बल्कि उनके राजदार भी बन सकते हैं। आप लोगो से बड़ी आसानी से उनके मन की बातें भी उगलवा सकते हैं। जब भी आपको कोई बातजाननी हो तो आप लगातार शांत होकर सामने वाले की आंख में देखें और कुछ ना बोले। आप देखेंगे कि कैसे वो व्यक्ति आपके सामने आवश्यकता से अधिक बातें बता जाएगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप शांत हो जाते हैं तो सामने वाला व्यक्ति जो आपसे बातों को छुपा रहा होता है वह असहज महसूस करने लगता है और ऐसी गलती कर बैठता है।

जब किसी से बहस हो रही हो तो अपनाएं यह ट्रिक (When you are having an argument with someone, follow this trick)



कभी भी व्यक्ति की आंखों में आंखें डाल कर बहस (Argument) ना करें। जितना संभव हो बहस करने से बचें। लेकिन अगर किसी के साथ बहस हो रही है, तो उसके बगल में बैठ जाए ऐसा करने से सिचुएशन (Situation) आपकी कंट्रोल में रहेगी और बात ज्यादा बिगड़ेगी नहीं।

हाथ मिलाने से पहले अपनाएं ये ट्रिक (Follow this trick before shaking hands)



किसी भी से भी अगर आप हाथ मिलाने जा रहे हैं तो पहले अपने हाथों को आपस में रब कर ले जिससे आपके हाथों में थोड़ी गर्माहट पैदा हो जाए। एक वॉर्म हैंडशेक (Warm handshake) सामने वाले पर एक अच्छा इंप्रेशन डालता है। हमेशा किसी से भी मिलते समय स्माइली फेस रखें यह आपके अंदर पॉजिटिव एनर्जी का संचार करता है जिससे सामने वाले को पॉजिटिव वाइब्स (Positive vibes) मिलती हैं।

किसी का भरोसा जीतना हो तो अपनाएं ये महत्वपूर्ण टिप्स (Follow these important tips if you want to win someone's trust)



हमेशा सामने वाले की मिरर इमेज बनने की कोशिश करें लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि सामने वालों को इस चीज का पता ना चले। सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज (Body language) को जहां तक हो सके कॉपी करें जब सामने वाला इस बात का एहसास करेगा कि आप उन्हीं की तरह है तो आप पर जल्दी ही भरोसा कर सकता है।

तो यह थी कुछ ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप सबका दिल जीत सकते हैं और सब पर एक अच्छा इंप्रेशन डाल सकते हैं और अपनी शख्सियत को निखार सकते हैं।

Next Story