लाइफस्टाइल

फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियां खाना हो सकता है नुकसानदायक

फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियां खाना हो सकता है नुकसानदायक
x
फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियां खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है एवं घातक बीमारियां होती हैं।

आजकल हमारी लाइफस्टाइल में बहुत अधिक परिवर्तन आ रहे हैं इसकी वजह है हमारी दौड़भाग भरी जिंदगी। इसके कारण एक बदलाव जो हमारी रसोई में आया हैं कि हम दिन भर के लिए आटा (Flour) एक साथ ही गूंथ लेते हैं और उसे फ्रिज (Fridge) में रख देते हैं। लेकिन मां हमेशा इस आदत पर बहुत नाराज होती है और हर बार कहती हैं, कि फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियां खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है एवं घातक बीमारियां होती हैं। आइए जानते हैं कि विशेषज्ञ इस बारे में क्या कहते हैं।

भागदौड़ भरी जिंदगी ने डाला स्वास्थ्य को खतरे में (The busy life put health at risk)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम क‌ईं सुख-सुविधाओं पर निर्भर हो गए हैं। जिनमें से एक है फ्रिज। फ्रिज के बिना हम अपने खाने पीने की चीजों को अधिक समय तक सुरक्षित रखने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। फ्रिज में हम दूध, दही, पनीर, सब्जियां, फल यहां तक कि कभी-कभी बचा हुआ आटा भी रख देते हैं। अधिकतर घरों में बचा हुआ आटा फ्रिज में स्टोर कर दिया जाता है। सुबह ऑफिस की जल्दबाजी के चलते रात को आटा गूंथ कर फ्रिज में रखना एक फैशन हो गया है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियों का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

वैज्ञानिक तथ्य (Scientific fact)

विशेषज्ञों का मानना है कि लंबे समय तक फ्रिज में आटा रखने से वह सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है। पानी से आटा गूंथने के बाद अगर उसे तुरंत उपयोग में नहीं लिया गया तो वह स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। क्योंकि अधिक समय तक आटा पानी के संपर्क में आने के बाद उसमें कई रासायनिक परिवर्तन (Chemical changes) होते हैं एवं अधिक समय तक आटा फ्रिज में रखने से फ्रिज की हानिकारक किरणें (Harmful rays of fridge) उसके संपर्क में आती हैं जिससे हमारी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए हमेशा ताजा गूंथे हुए आटे की रोटियां खानी चाहिए।

आइए जानते हैं क्या प्रभाव पड़ता है हमारी सेहत पर यदि फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाई जाए तो:

पेट संबंधित समस्याएं होती हैं (Have stomach problems)



गेहूं एक मोटा अनाज होता है जो पचने में अधिक समय लेता है। बासी आटे की रोटियां खाने से पेट संबंधित समस्याएं (Stomach problems) शुरू हो जाती हैं जैसें कब्ज, पेट दर्द, गैस जैसी समस्याएं होती हैं।

पोषक तत्वों एवं स्वाद की कमी (Lack of nutrients and taste)



फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटियों में पोषक तत्व (Nutrients) एवं स्वाद की कमी होती है। क्योंकि अधिक समय तक फ्रिज में आटा रखने से पोषक तत्वों की कमी हो जाती है एवं रोटियां स्वाद में अलग लगती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

पाचन क्रिया भी होती है प्रभावित (Digestion is also affected)




अगर आप नियमित रूप से बासी आटे की रोटियों (Stale flour loaves) का सेवन कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया (Digestion process) प्रभावित होती है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम (Immune system) भी कमजोर पड़ता है जिससे आप शीघ्र ही बीमार होने लगते हैं।

हानिकारक जीवाणुओं का बनता है घर (Home made of harmful bacteria)



एक रिसर्च के अनुसार आटे में अनेक तरह के रासायनिक पदार्थ (Chemical substances) पाए जाते हैं। आटे को अधिक समय तक फ्रिज में रखने से यह पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। वही आटे में फ्रिज की हानिकारक किरणों और रासायनिक गैसें प्रवेश कर जाती हैं जो सेहत और स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक होती हैं। आटे में जीवाणु के विकास की संभावना बढ़ जाती है जिससे फ़ूड प्वाइज़निंग (Food poisoning) का खतरा बढ़ता है।

Next Story