लाइफस्टाइल

Dulha Dulhan: शादी के बाद क्यों बड़े हो जाते हैं लड़कियों के ये प्राइवेट पार्ट? फटाफट जाने

Dulha Dulhan: शादी के बाद क्यों बड़े हो जाते हैं लड़कियों के ये प्राइवेट पार्ट? फटाफट जाने
x
Dulha Dulhan: एक बच्चे का जन्म होता है और वह धीरे-धीरे कर बड़ा होता है। फिर जवान होता है और उसके बाद बूढ़ा होकर एक दिन मर जाता है।

Dulha Dulhan: एक बच्चे का जन्म होता है और वह धीरे-धीरे कर बड़ा होता है। फिर जवान होता है और उसके बाद बूढ़ा होकर एक दिन मर जाता है। जीवन की यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में खास तौर पर महिलाओं में देखा गया है कि शादी के बाद काफी बदलाव आते हैं। खास तौर पर इनके प्राइवेट पार्ट्स यानी ब्रेस्ट और हिप्स काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में कई बार स्वयं महिलाओं के मन में यह प्रश्न उठता है कि आखिर यह परिवर्तन क्यों होता है। आइये इस परिवर्तन के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्यों होता है यह शारीरिक परिवर्तन (Shadi Ke Baad Ladkiya Moti Kyo Hoti Hai )

जनकार प्रोफेसरों ने इस विषय में काफी लंबा रिसर्च किया है। उन्होंने अपने रिसर्च में कई बातें बताई है। उनका कहना है कि विवाह के बाद जब महिला अपने पार्टनर के साथ रहती है तो उनमें कई तरह की हार्मोनल परिवर्तन की वजह से शरीर का अलग तरह से विकास स्वरूप अंगों में फैलाव शुरू हो जाता है।

प्रकृति प्रदत्त है परिवर्तन

उनका कहना है कि यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसे नकारा नही जा सकता। इस परिवर्तन को चाहकर भी रोका नही जा सकता हैं। जानकार कहते हैं कि यह प्रक्रिया महिलाओं को आने वाले समय में बहुत लाभदायक होता है।

उनका कहना है बड़े कूल्हों वाली महिला बिना किसी परेशानी के बच्चे को जन्म देती हैं जबकि ऐसा छोटे कूल्हों वाली महिलाओं के साथ नहीं होता है। उन्होंने बताया कि छोटे कूल्हों वाली महिलाओं को प्रसव के दौरान बड़े कूल्हों वाली महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा दर्द सहना पड़ता है। ऐसे में स्पष्ट हो जाता है कि यह शारीरिक परिवर्तन प्रकृति प्रदत्त है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story