लाइफस्टाइल

क्या मछली खाने के बाद दूध पीने से शरीर में सफ़ेद दाग बन जाते हैं?

क्या मछली खाने के बाद दूध पीने से शरीर में सफ़ेद दाग बन जाते हैं?
x
Does drinking milk after eating fish cause white spots in the body: मछली खाने के बाद दूध पीने से क्या होता है?

मछली खाने के बाद दूध पीने के नुकसान: रोजमर्रा की ज़िन्दगी में हमें कई बात जानने को मिलती हैं. कुछ सच होती हैं और कुछ सिर्फ मिथक। ऐसा कहा जाता है कि मछली खाने के बाद दूध या दूध से बनाई गई चीज़ों को नहीं खाना चाहिए। क्योंकि मछली खाने के बाद दूध पीने से शरीर में सफ़ेद दाग या सफ़ेद चकत्ते बनने लगते हैं. ऐसा कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा लोग कहते हैं कि- मछली खाने के बाद दूध पीने से शरीर में सफ़ेद दाग बन जाते हैं'

लोगों का मानना है कि जब पेट में खाई हुई मछली से दूध मिलता है तो पेट के अंदर केमिकल रिएक्शन शुरू हो जाता है. जिसके बाद शरीर में सफ़ेद धब्बे पड़ने लगते हैं जिसे विटिलिगो और ल्यूकोडर्मा हो जाता है.

क्या मछली खाने के बाद दूध पीने से शरीर में सफ़ेद दाग बन जाते हैं?

Does drinking milk after eating fish cause white spots in the body: शरीर में सफ़ेद दाग पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. और इस बीमारी को विटिलिगो और ल्यूकोडर्मा कहा जाता है. मगर विटिलिगो अलग बीमारी है और और ल्यूकोडर्मा अलग रोग है.

शरीर में कहीं सफ़ेद दाग बने तो उसे ल्यूकोडर्मा कहते हैं. यह जन्मजात नहीं होती बल्कि शरीर को किसी चीज़ से हुई एलर्जी के कारण होती है. जैसे रबर की चप्पल, गहने, किसी प्रकार का स्प्रे जैसे डिओड्रेंट, हेयर स्प्रे अदि.

वहीं विटिलिगो जेनेटिकल म्यूटेशन से होने वाली बीमारी है. यह इम्यूनिटी का डिसरेगुलेशन, फ्री रैडिकल्स, स्ट्रेस, जेनेटिक फैक्टर से होती है. हालांकि इसके प्रमुख कारण की खोज अबतक जारी है.

रही बात मछली खाने के बाद दूध पीने से होने वाले सफ़ेद दागों की, तो ऐसा कुछ भी नहीं है. यह सिर्फ एक मिथक है. आज तक इस बारे में कोई भी वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हुई है. यह जरूर हो सकता है कि दोनों चीज़ें खाने के बाद आपका हाजमा खराब हो जाए.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story