लाइफस्टाइल

Diarrhea: दस्त होने पर इन चीज़ो को खाने से हो जाता है अनर्थ, जानिए!

Diarrhea: दस्त होने पर इन चीज़ो को खाने से हो जाता है अनर्थ, जानिए!
x
Diarrhea: दस्त होने पर इन चीज़ो को खाने से हो जाता है अनर्थ, जानिए! If you have diarrhea, eating these things causes misfortune.

Diarrhea: आमतौर पर पेट की समस्या से ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। अनियमित खानपान जहां पेट की समस्या के लिए जवाबदार है तो वही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी है जिन्हें हमें पेट खराब होने की दशा में नहीं ग्रहण करना चाहिए। लेकिन जानकारी के अभाव में हम इसका पालन नहीं कर पाते। आज हम कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के संबंध में चर्चा करने जा रहे हैं जिन्हें पेट खराब होने या फिर दस्त लगने के समय ग्रहण नहीं करना चाहिए। आइए जाने कौन से हैं वह खाद्य पदार्थ।

वसा युक्त खाद्य पदार्थ

पेट खराब होने या दस्त लगने की दशा में वसा युक्त खाद्य पदार्थ चिकना या ग्रेवी से बने हुए भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। साथ ही उन खाद्य पदार्थों को भी नहीं उपयोग करना चाहिए जिनमें दूध मक्खन, और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का उपयोग किया गया है। इनका न तो सीधे उपयोग करना चाहिए और न ही इन खाद्य पदार्थों से बने हुए व्यंजनों का उपयोग उपयोग करें।

शराब या सोडा

कहा गया है कि उन खाद्य पदार्थों पेय पदार्थों का सेवन कतई नहीं करना चाहिए जिनको पीने से नशा पैदा होता है। इनमें शराब और सोडा शामिल है। पेट खराब होने की दशा में कई बार ठंडी शराब या सोड़ा का सेवन करते हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसान देह है। बताया तो यहां तक जाता है के पेट खराब होने की दशा में शराब का सेवन पाचन तंत्र को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है।

मांस मछली का सेवन

बताया गया है कि पेट खराब होने की दशा में मांस मछली का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। क्योंकि उस समय पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है आतो में छाले पड़ जाते हैं। ऐसी दशा में अगर गरिष्ठ माने जाने वाले मांस मछली का सेवन किया जाए तो वह पाचन क्रिया को और बुरी तरह प्रभावित करता है।

Next Story