लाइफस्टाइल

Curry Leaves Hair care: बालों को झड़ने एवं सफेद होने से बचाये करी पत्ता

Curry Leaves Hair care: बालों को झड़ने एवं सफेद होने से बचाये करी पत्ता
x
करी पत्ता में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है जो बालों की समस्याओं के लिए रामबाण इलाज होता है।

Curry Leaves Hair care: करी पत्ता (Curry leaves) में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो खुशबू और स्वाद के लिए खाना बनाने के उपयोग में लिए जाने वाला करी पत्ता स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। करी पत्ता में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है जो बालों की समस्याओं (Hair problems) के लिए रामबाण इलाज होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि करी पत्ते के उपयोग से बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में है कारगर करी पत्ता (Curry leaves are effective in increasing hair growth)



आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो करी पत्ता, मेथी और आंवला को मिक्स कर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ देर बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों की ग्रोथ (Hair growth) तेज होती है।

डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाए करी पत्ता (Curry leaves to get rid of dandruff problem)



बालों में बढ़ती रूसी की समस्या (Dandruff problem) को दूर करने के लिए। करी पत्ता को दही के साथ पीस लें और इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं इसे कम से कम आधे से 1 घंटे तक सिर पर लगा कर रखें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धोएं।

मेहंदी और करी पत्ते से बना पेस्ट (Paste made of mehndi and curry leaves)



बालों में मेहंदी (Mehndi) लगाने के लिए जब मेहंदी के पत्तों का पेस्ट बनाया जाता है तो उसमें करी पत्ते (Curry leaves) भी शामिल करें जिससे मेहंदी की रंगत लंबे समय तक बनी रहती है और साथ ही बालों में कुदरती चमक भी आती है। जिससे बाल घने एवं चमकदार बनते हैं।

सफेद बालों को कम करने के लिए करें करी पत्ते का इस्तेमाल (Use curry leaves to reduce white hair)



सफेद बालों (White hair) को कम करने के लिए नारियल के तेल को धीमी आंच पर गर्म करें और इस में मेथी के दानें, कसा हुआ प्याज एवं आँवला के साथ करी पत्ते भी डालें और तेल को 10 मिनट तक पकाएं। तेल को पकने के बाद ठंडा करके इसे छानकर डब्बे में भर लें और रात को सोते समय इस तेल को बालों की जड़ों पर लगाएं। जिससे बाल काले एवं घने होते।

झड़ते बालों की समस्या को दूर करें करी पत्ता (Curry leaves to remove the problem of hair fall)



आजकल अधिकतर लोग झड़ते हुए बालों की समस्या (Problem of hair fall) से परेशान हैं। झड़ते बालों को दूर करने के लिए नारियल के तेल (Coconut oil) में करी पत्ता को तब तक पकाएं जब तक करी पत्ता काले न हो जाएं। इसके बाद तेल को छान लें और किसी डब्बे में डाल दें। इसे नियमित रूप से लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

Next Story