लाइफस्टाइल

Clove Tea In Winter: ठंड में लौंग की चाय पीने के फायदे जान उछल पड़ेंगे आप? जानिए!

Clove Tea In Winter: ठंड में लौंग की चाय पीने के फायदे जान उछल पड़ेंगे आप? जानिए!
x
Clove Tea In Winter: ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम (Cold and cough) की समस्या से हर कोई परेशान रहता है।

Clove Tea In Winter: ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम (Cold and cough) की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। इस मौसम में खुद को बचाने के लिए आमतौर पर लोग घरेलू उपाय के रूप पर चाय ,काढा जैसी गरम चीजों का सेवन करते हैं और उन्हीं में से एक जबरदस्त उपाय है।

सर्दी के मौसम में सर्दी जुखाम होना एक कॉमन प्रॉब्लम है। ऐसे में लौंग की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।लौंग को आयुर्वेद में औषधि के तौर पर प्रयोग किया जाता है।वही इसका वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है।

सर्दी के मौसम के आते ही लोगों को सर्दी जुखाम की समस्या घेर लेती है। इस मौसम में ठंड से बचाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। जिनमें चाय, काढ़ा और गर्म चीजों का सेवन मुख्य तौर पर किया जाता है। ऐसे में बहुत से लोग लौंग की चाय पीना काफी पसंद करते हैं।लौंग हर भारतीय किचन में बेहद आसानी से मिलने वाली चीज है, और इसका औषधि गुण भी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स के अलावा और भी कई अन्य उपयोगी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।लौंग की चाय का सेवन करते रहने से शरीर को और कई अन्य लाभ पहुंचते हैं ,तो चलिए जानते हैं। लौंग की चाय पीने से हमें क्या फायदा होगा इसे कैसे बनाया जाएगा।

लौंग वाली चाय पीने के लाभ

लौंग की चाय का सेवन करने से सर्दी जुखाम की समस्या से निजात मिलती है।लौंग में कई ऐसे गुण होते हैं, जोकि कॉमन संक्रमण जुखाम खांसी को दूर करने में सहायक होते हैं।

लौंग की चाय पीते रहने से मुंह की बदबू दूर होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व मुंह से आने वाली बदबू के अलावा मसूड़ों से खून आने की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है।

लौंग की चाय का सेवन करने से पेट संबंधित समस्या से मुक्ति मिलती है। यदि आपको लूज मोशन की शिकायत है, तो ऐसे में लौंग की चाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

लौंग की चाय का रोजाना का सेवन करते रहने से आपका मेटाबॉलिज्म दर में वृद्धि होती है।इसके अलावा ये आपका वेट को घटाने में भी मददगार होता है।

लौंग की चाय ऐसे बनाएं (Benefits Of Drinking Clove Tea)

सर्दी में लौंग की चाय का सेवन आमतौर पर बहुत अधिक लोग करते हैं।इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौंग को बारीक पीसकर पाउडर बनाना होगा। इसके ठीक बाद पैन में एक गिलास पानी डाले और इसके साथ ही लौंग का पाउडर इसी में डाल दे। अगर आपके पास लौंग का पाउडर नहीं है, तो ऐसे में वैकल्पिक तौर पर पानी में लौंग डालकर, इसे अच्छे से खौला ले।इसके बाद इसे छानकर रखें और इसमें गुड़ चीनी शहद को डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Next Story