लाइफस्टाइल

पेरेंट्स के Genes से बच्चों की एजुकेशन होती है प्रभावित, स्टडीज में हुआ खुलासा

पेरेंट्स के Genes से बच्चों की एजुकेशन होती है प्रभावित, स्टडीज में हुआ खुलासा
x
माता-पिता की कुछ आदतें और आनुवंशिक स्थिति Genes के माध्यम से उनके बच्चों में जाती है।

हम सभी जानते हैं कि माता-पिता की कुछ आदतें और आनुवंशिक स्थिति गेन्स के माध्यम से उनके बच्चों में जाती है। माता-पिता की Genes का असर उनके बच्चों पर बहुत ज्यादा देखा जाता है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एक स्टडीज में इस बात का खुलासा हुआ है कि बच्चों की एजुकेशनल सफलता (Educational success) भी पेरेंट्स के जींस से काफी प्रभावित हो सकती है। क्या थी यह स्टडी? कहां हुई यह स्टडी? और स्टडी के बाद किस बात की पुष्टि हुई? चलिए आपको बताते हैं इस आर्टिकल में

लंदन के इस कॉलेज में हुई स्टडी (Study done in this college of London)

आपके बच्चों की शैक्षिक सफलता प्रभावित हो सकती है आपकी जींस से. इस तरह की स्टडी हुई यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (University College London) में। रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी के मुताबिक एक बच्चे की एजुकेशन सक्सेस उनके माता-पिता के उन जींस पर काफी निर्भर करती है जो सीधे तौर पर या परोक्ष रूप से उन्हें विरासत में मिले हैं।

आपको बता दें स्टडी का निष्कर्ष प्रकाशित हुआ 'अमेरिकन जर्नल ऑफ ह्यूमन जेनेटिक्स में।'

माता-पिता का आनुवांशिक पोषण भी समान रूप से प्रभावित करता है (The genetic nutrition of the parents also affects equally)

हर माता-पिता के आधे Genes उनके बच्चों में स्थानांतरित होते हैं और आधे Genes नहीं लेकिन जो जीन स्थानांतरित नहीं हुए होते हैं वह भी पेरेंट्स के लक्षणों को बच्चों में प्रभावित करते रहते है।

कैसे की गई स्टडी (How was the study done)

शोधकर्ताओं ने बहुत से देशों में हुई 12 अध्ययनों की एक समीक्षा की और इसका विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं द्वारा अध्ययन के लिए पॉलिजेनिक स्कोरिंग (Polygenic scoring) नामक विधि का उपयोग किया गया जो बहुत से माता-पिता और बच्चे के जोड़े में एजुकेशन रिसीविंग पर बहुत से आनुवांशिक रूपों को प्रभावित करती है।

शोधकर्ताओं द्वारा इस बात का निष्कर्ष निकाला गया कि आनुवांशिक पोषण (Genetic nutrition) का बच्चों की एजुकेशन सफलता पर आनुवांशिक विरासत के मुकाबले आधा इफेक्ट पड़ा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story