लाइफस्टाइल

Black Guava Benefits: काले अमरुद को खाने के है इतने फायदे, जितने आपने जिंदगी में नहीं सुने होंगे, जानिए!

Sandeep Tiwari
12 Nov 2021 9:16 AM GMT
Black Guava Benefits: काले अमरुद को खाने के है इतने फायदे, जितने आपने जिंदगी में नहीं सुने होंगे, जानिए!
x

black guava benefits

काले अमरुद खाने के हजारो फायदे है.

Black Guava Benefits: सर्दी के मौसम का अमरूद खास फलों में से एक है। बाजार में अमरूद की अमूमन दो बिराटिया मौजूद हैं। जिसमें भेद गूदे वाला हरे रंग का। वही दूसरा रंग का लेकिन लाल गूदे वाला। लेकिन आज हम आपको काले अमरूद के बारे में बताने जा रहे हैं। आमतौर पर सभी अमरुद विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन काला अमरूद विटामिंस, एंटी ऑक्सीडेंट तथा खनिजों से भरपूर होता है। आमतौर पर काले अमरूद के संबंध में कहा जाता है कि इसमें असमय आने वाले बुढ़ापे को रोकने की क्षमता होती है।

क्या है काला अमरुद

काले अमरूद का पौधा देखने में आम अमरूद के पौधों benefits of guava, guava, black colour, vitamins, minerals, antioxidants, health benefitsकी तरह ही दिखाई देता है। लेकिन इसका रंग हल्का कालापन लिए हुए होता है। काले अमरूद की खासियत होती है की वह पेट की समस्या से निजात दिलाता है साथ ही कब्ज और बवासीर की समस्या जड़ से समाप्त कर देता है।

काले अमरूद के संबंध में सबसे बड़ी बात यह है की इसका सेवन करने से असमय आने वाले बुढ़ापा नहीं आता है। इसका सेवन करने वाले व्यक्ति चेहरा ओजपूर्ण एवं शरीर की चमडी कसी हुई रहती है। जिससे व्यक्ति जमा और युवा दिखाई पड़ता है।

काले अमरुद में मौजूद तत्व

काले अमरुद में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वही साथ में यह खनिजों से भरपूर होता है। प्रतिदिन एक अमरूद का सेवन शरीर को कई तरह के पोषक तत्व उपलब्ध करवाता है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

अन्य अमरूद स्वास्थ्य के लिए बेहतर

बात अगर काले अमरूद के अलावा लाल और सफेद अमरूद की करें तो यह भी स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। पेट के रोगियों को अमरूद का सेवन करने से लाभ मिलता है।

Next Story
Share it