लाइफस्टाइल

गर्मियों में तरबूज खाते समय रखे सावधानी, नहीं तो सकती है दुर्घटना

गर्मियों में तरबूज खाते समय रखे सावधानी, नहीं तो सकती है दुर्घटना
x
गर्मियों में तरबूज खाते समय कई तरह की चीज़ो का ध्यान रखना जरूरी है.

गर्मी का मौसम (Summer Season) आ चुका है. ऐस में भयंकर गर्मी से बचने के लिए लोग शरीर को ठण्ड रखने के लिए हर तरह के विकल्प को आजमाते है. शरीर को ठंडा रखने में सबसे ज्यादा जो लाभदायक चीज़ है वो है तरबूज़ (Watermelon). ये गर्मी से राहत देने के साथ ही, हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

तरबूज़ के सेवन से या इसका जूस पीने से, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है. जो हार्ट प्रॉब्लम के लिए सबसे बड़ी वजह बनता है. इसमें पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ हार्ट की एथेरोस्क्लेरोसिस प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करता है.

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

तरबूज में फाइबर की और पानी की मात्रा काफी होती है. ये दोनों ही चीज़ें पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती हैं. इसके सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है और कब्ज, डायरिया व गैस जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है.


इम्यूनिटी मज़बूत होती है

तरबूज़ के सेवन से इम्यूनिटी मज़बूत होती है. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आँतों को सही रहता है और विटामिन ए इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से बचाता है.

मांसपेशियों में दर्द से राहत

मांसपेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए भी आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन मसल्स पेन को दूर करने में सहायता करता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

तरबूज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद साइट्रलाइन नाम का एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है जो एक्सरसाइज़ के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

तरबूज़ खाने का सही समय

तरबूज़ को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए. वैसे, इसको दिन में कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन इसके सेवन का सही समय, दोपहर का है. ख़ास बात ये कि इसको खाने के बाद पानी, दूध, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Next Story