लाइफस्टाइल

Bad Spending Habits: इन आदतों के कारण आप जीवन में एक पैसा नहीं जोड़ पाएंगे, आज ही बदल दें

Bad Spending Habits: इन आदतों के कारण आप जीवन में एक पैसा नहीं जोड़ पाएंगे, आज ही बदल दें
x
Bad Habits and Losing Money: इन बुरी आदतों के कारण जरुरत के समय आपके अकॉउंट में पैसा नहीं बच पाता है, जिन्हे आपको बदलने की जरुरत है।

Bad Habits and Losing Money: पैसा जोड़ना पैसा कमाने के जितना ही महत्वपूर्ण होता है, अक्सर कहा जाता है की जो बचाया वही कमाया, अर्थात आपकी बचत ही आपकी कमाई होती है, लेकिन कई बार अच्छी खासी कमाई होने के बावजूद लोग पैसा नहीं जोड़ पाते हैं और जब उन्हें पैसे की सख्त जरूरत होती है तो उनका बैंक अकॉउंट खाली मिलता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहें हैं की किन गलतियों के कारण आपका पैसा नहीं बचता है.

आय से अधिक व्यय करना

कई बार लोग आदतन आय से अधिक व्यय करते रहते हैं या कहें की जितनी चादर है उससे कहीं ज्यादा पैर फैलाते हैं जिसके कारण महीने के अंतिम आने तक उनके पास पैसा बचता ही नहीं है।

पैसे को हाथ का मैल समझना

कई बार कुछ लोगों द्वारा पैसे को हाथ का मैल कहा जाता है, जो की आपको फिजूलखर्च करने के लिए प्रेरित करता है। जिसके कारण भी अनावश्यक खर्च करते रहते हैं।

निवेश न करना

कहते हैं पैसा ही पैसे को बनाता है। लेकिन पैसे को सही जगह निवेश न करने से चंचल धन एक समय के बाद खर्च हो जाता है। रॉबर्ट टी.कियोसाकि की बेस्ट सेलिंग पुस्तक रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) के अनुसार- पैसे के लिए काम न करें बल्कि पैसे को अपने लिए काम पर लगाएं।

शो ऑफ करने से बचें

पैसे आने के बाद अगर सबसे पहले कुछ बढ़ता है तो वह है दिखावा, बिना जरूरत के शो ऑफ करने वाली वस्तुओं में व्यय करने से सेविंग नहीं हो पाती है।

डेली पार्टी करना

अगर आपके कई सारे दोस्त हैं जिनके साथ आपको पार्टी करना पसंद है, या जब भी साथ बैठते हैं पार्टी का मूड बना लेते हैं तो आप कभी भी अधिक पैसे नहीं बचा सकते हैं क्योंकि दैनिक रूप से बाहर खाना खाने और पार्टी करने में आप आवश्यकता से अधिक धन खर्च कर देते हैं।

Next Story