2021/04/April_fool_day.jpg

April Fool's Day : क्यो मनाया जाता है 1 अप्रैल फूल डे, जानिए कब हुई थी इसकी शुरूआत

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
01 Apr 2021

April Fool's Day, Massage viral, Know when start this day आज दुनियाभर में 1 अप्रैल को फूल डे के रूप में मनाया जाता है। भारत में भी इसका खूब चलन है। इस दिन लोग फेक मैसेज एवं प्रैंक के जरिए एक-दूसरे के अप्रैल फूल बनाते हैं। 1 अप्रैल यानी कि फूल डे को अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है।

April Fool's Day : क्यो मनाया जाता है 1 अप्रैल फूल डे, जानिए कब हुई थी इसकी शुरूआत

कई देशों में इस दिन छुट्टी भी रहती हैं। जहां जमकर लोग एक-दूसरे के साथ मजाक एवं मस्ती करते है। लेकिन क्या आप जानते है इस डे की शुरूआत कब से हुई थी और कब से 1 अप्रैल को फूल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। तो चलिए इस पोस्ट में जानते हैं कब से इस दिवस की शुरूआत फूल डे के रूप में हुई। 

यह है मान्यता

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दुनियाभर में पहला अप्रैल फूल डे 1381 में मनाया गया था। इसके पीछे कहानी है कि इग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय बोहेमिया की रानी से शादी का ऐलान किया था। जिसमें कहा गया था कि 32 मार्च 1381 को वह शादी करने जा रहे हैं। इस खबर को सुनकर सभी लोग जश्न मनाने लगे। लेकिन जब यह एहसास हुआ कि यह दिन तो कभी आता ही नहीं है। 31 मार्च के बाद सीधे 1 अप्रैल आता हैं। तभी से 1 अप्रैल को फूल डे के रूप में दुनियाभर में मनाया जाने लगा। मान्यता है कि इसी दिन से 1 अप्रैल को मुर्ख दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत हुई। वैसे 1 अप्रैल को लेकर कई अन्य कहानियां भी प्रचलित है। जिसमें बीते जमाने के महान लोगों द्वारा 1 अप्रैल को फेक मैसेज वायरल करके लोगों को मुर्ख मनाया जा चुका हैं। 

इन देशों में ऐसे मनाय जाता है फूल डे

खबरों की माने तो 1 अप्रैल यानी कि फूल डे को कई देशों में अलग-अलग ढंग से मनाने की परम्परा हैं। जैसे आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैण्ड, साउथ अफ्रीका एवं ब्रिटेन में अप्रैल फूल दोपहर तक ही मनाया जाता है। जबकि रूस, जापान, इटली, आयरलैण्ड, ब्राजील आदि देशों में यह दिवस पूरे दिन मनाया जाता है।

ये मैसेज खूब हो रहे वायरल

1 अप्रैल यानी कि फूल डे पर इन मैसेजों की खूब धूम हैं। सोशल मीडिया में यह मैसेज तेजी से वायरल हो रहे हैं। इन मैसेजों की मदद से आप भी अपने फ्रेंड्स एवं करीबियों को अप्रैल फूल बना सकते हैं।
 

1. लड़कियों से दिल लगाना एक भूल है

लड़कियों के पीछे जाना फिजूल है

जिस दिन किसी लड़की ने आपको कह दिया

आई लव यू।

तो समझ लेना उस दिन अप्रैल फूल है।।

2. प्रपोज करने का सबसे अच्छा दिन

1 अप्रैल है...

अगर हां बोलती है तो आपकी किस्मत

वरना कह दो अप्रैल फूल है...।।

3. इस कदर हम आपको चाहते हैं

कि दुनिया वाले देखकर जल जाते हैं

यूं तो हम सबको उल्लू बनाते है

लेकिन आप थोड़ा जल्दी बन जाते है।

हैप्पी अप्रैल फूल।

4. गुलाब का फूल बाग में खिल रहा है।

कमल का फूल तालाब में तैर रहा है।

मोगरे का फूल चमन में महक रहा है।

अप्रैल फूल का एडवांस में 

एसएमएस जो हमारा पढ़ रहा है 

वह अप्रैल फूल है।।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER