संगीत सुनने से होते है बेहद फायदें, इस समय सबसे संगीत सुनना है सबसे ज्यादा लाभकारी

संगीत सुनने से होते है बेहद फायदें, इस समय सबसे संगीत सुनना है सबसे ज्यादा लाभकारी

लाइफस्टाइल

संगीत सुनने से होते है बेहद फायदें, इस समय सबसे संगीत सुनना है सबसे ज्यादा लाभकारी

संगीत की आज दुनिया दीवानी हैं। संगीत का चलन कोई आज का नहीं बल्कि काफी पुराना हैं। समय के साथ इसमें बदलाव जरूर हुए हैं। संगीत को लेकर कई तरह के वाद्य यंत्र आज मार्केट में उपलब्ध है। जिसके माध्यम से लोग संगीत को सुनते हैं। संगीत कई तरह के होते हैं। किसी को धार्मिक संगीत में ज्यादा रूचि होती है तो किसी को शास्त्रीय संगीत में। किसी को बाॅलीवुड फिल्मों के संगीत पसंद हैं तो किसी को भोजपुरी फिल्मों के। लेकिन संगीत सुनते ज्यादातर लोग हैं। संगीत के प्रति लोगों की रूचि दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि संगीत सिर्फ मनोरंजन बस का साधन नहीं हैं। संगीत सुनने से कई प्रकार से शारीरिक लाभ भी हैं। एक शोध की माने तो संगीत को स्वास्थ्य के हिसाब से बेहद ही फायदेमंद माना गया है। तो जानते है कि संगीत सुनने क्या लाभ है। इससे किस प्रकार के हमारे शरीर को फायदा होता है।

बेहद ही आकर्षक होते है ‘S’ नाम के व्यक्ति, जानिए इनके अंदर क्या होते है विशेष गुण

व्यायाम के संगीत सुनना है फायदेमंद

एक शोध की माने तो व्यायाम करते समय संगीत सुनना बेहद ही फायदेमंद माना गया है। यह सर्वे ब्रिटेन में कुछ शोधार्थियों द्वारा किया गया था। शोध में यह पाया गया है कि व्यायाम के दौरान संगीत सुनने के दौरान हमारा ध्यान किसी भी असुविधा की ओर नहीं जाता है। इस शोध में 30 लोगों की एक टीम बनाई। जिसमें 15 लोगों को संगीत के बीच व्यायाम कराया गया। जबकि 15 लोगों को बिना संगीत के व्यायाम कराया। जिसमें पाया गया कि संगीत के बीच जिन लोगों ने व्यायाम किया उनका प्रदर्शन एवं मूड़ काफी अच्छा था। जबकि बिना संगीत वाले लोगों के चेहरे में मायूसी एवं थकावट साफ नजर आई।

भारत COVID19 वैक्सीन के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभा सकता है: बिल गेट्स

तनाव एवं बेचैनी में आती है कमी

संगीत को लेकर यह माना गया है कि जो लोग संगीत सुनते है वह तनाव मुक्त रहते हैं। उनके अंदर बेचैनी जैसी समस्या कम देखी गई है। संगीत सुनने से मन प्रसन्न होता है, स्मरण शक्ति बढ़ती है। संगीत बुढ़ापे को भी कम करने में काफी सहायक है। माना गया है। संगीत सुनने से शरीर को उर्जा मिलती है। जिससे इंसान स्वस्थ्य भी रहता है।

अगर प्रेमिका या पत्नी देती है ख़ुदकुशी की धमकी, तो फ़ौरन करें ये काम…

दर्द कम करता है संगीत

जानकारों की माने तो संगीत सुनने से नर्वस सिस्टम सही रहता है। यह रक्तचाप, हृदय गति और दिमाग की प्रक्रिया को नियंत्रित रखता है। संगीत सुनने से डिप्रेशन के लक्षण व दर्द को कम करता है। धीमी लय वाले संगीत से बढ़ी हुई हृदय गति काबू होती है। कंधे, पेट व पीठ का तनाव को संगीत कम करने में बेहद लाभकारी माना गया है। वैसे संगीत के तो कई फायदें है, लेकिन हर सिक्के दो पहलू होते हैं। यही संगीत अगर तेज वैल्यूम, ज्यादा समय तक सुना जाए तो इसके विपरीत परिणाम भी कई बार देखने को मिले हैं। इसलिए संगीत तय वैल्यूम एवं सीमित समय तक ही सुनना फायदेमंद माना गया है।

15 साल छोटे फैन को दिल दे बैठी थी एक्ट्रेस सुष्मिता सेन, फिर ऐसे शुरू हुई थी दोनों की लव स्टोरी

एक्टर रंजीत के साथ इंटीमेट सीन देते समय बेहद डर गई थी माधुरी दीक्षित, कहा तुमने मुझे छूने..

Havells ने कम कीमत वाला HS4109 Hair Straightener लॉन्च किया

सैमसंग गैलेक्सी A31

खरीदने के लिए क्लिक करे 

Amazon Brand – Symbol Men’s Boxers

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagra

Facebook Comments