Health

स्मोकिंग करने वाले लोग हो जाये सावधान, कोरोना वायरस का हो सकता है खतरा, जानिए कैसे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
स्मोकिंग करने वाले लोग हो जाये सावधान, कोरोना वायरस का हो सकता है खतरा, जानिए कैसे
x
स्मोकिंग करने वाले लोग हो जाये सावधान, कोरोना वायरस का हो सकता है खतरा, जानिए कैसे अगर आप भी करते है स्मोकिंग तो हो जाए सावधान क्योकि

स्मोकिंग करने वाले लोग हो जाये सावधान, कोरोना वायरस का हो सकता है खतरा, जानिए कैसे

अगर आप भी करते है स्मोकिंग तो हो जाए सावधान क्योकि स्मोकिंग करने वाले लोग सांस के साथ अधिक मात्रा में ड्रॉपलेट फैलाते हैं. वहीं, किसी के साथ स्मोकिंग करने पर सिगरेट के हाथ और मुंह के संपर्क में आने की वजह से भी खतरा बढ़ता है. स्मोकिंग के लिए लोगों को फेस मास्क भी हटाना पड़ता है.

वहीं, रिसर्चर्स ने ये भी कहा था कि तंबाकू के सेवन से सांस संबंधी बीमारी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए भी स्मोकिंग की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर गंभीर बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है.

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक स्पेन में सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग पर बैन लगाया जा रहा है. स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि स्मोकिंग से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

गुरुवार को स्पेन के गैलिसिया में सड़कों और सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग पर बैन लगाया गया. रेस्त्रां और बार में भी स्मोकिंग पर पाबंदी रहेगी अगर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना संभव ना हो. शुक्रवार को केनरी आइलैंड पर भी सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन कर दिया गया. स्पेन के आठ अन्य क्षेत्रों में भी जल्द ही ऐसी पाबंदी लगाई जा सकती हैं.

स्पेन में कोरोना के रोज आने वाले केस की संख्या घटकर 150 हो गई थी, लेकिन इस महीने फिर से 1500 से अधिक केस रोज आ रहे हैं. बता दें कि स्पेन की आबादी महज 4.6 करोड़ है. लेकिन स्पेन में कोरोना से 28,617 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 358,843 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

भारत के हर नागरिक को मिलेगा ‘यूनिक हेल्थ कार्ड’, जाने किस-किस काम में आएगा यह हेल्थ कार्ड

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter
, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story