Health

इस महिला को है अजीब बीमारी, धूप में निकालने से जा सकती है जान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
इस महिला को है अजीब बीमारी, धूप में निकालने से जा सकती है जान
x
इस महिला को है अजीब बीमारी, धूप में निकालने से जा सकती है जान दुनिया में आज भी कई ऐसी बीमारियां हैं जिसका मेडिकल साइंस में कोई इलाज नहीं है.

इस महिला को है अजीब बीमारी, धूप में निकालने से जा सकती है जान

दुनिया में आज भी कई ऐसी बीमारियां हैं जिसका मेडिकल साइंस में कोई इलाज नहीं है. ऐसी ही एक अजीब बीमारी मोरक्को की रहने वाली फातिमा घाजेवी को है. फातिमा स्किन (त्वचा) संबंधी एक ऐसी बीमारी से पीड़ित हैं, जिसके कारण उन्हें करीब दो दशकों से अंतरिक्ष यात्रा के दौरान जो हेलमेट पहना जाता है वो उन्हें अपने सिर पर लगाए रखना पड़ रहा है.

दरअसल फातिमा को रेयर स्किन डिजीज (बीमारी) जेरोडेरमा पिग्मंतोसम की समस्या है जिसके वजह से उन्हें बीते 20 सालों से हेलमेट पहनकर रहना पड़ रहा है. फातिमा बिना हेलमेट पहने घर से बाहर नहीं निकलती हैं क्योंकि उन्हें अपने स्किन को सूर्य की किरणों से बचाए रखना होता है.

जब फातिमा 13 साल की थीं उस वक्त उन्हें यह बीमारी हो ई थी. धूप में निकलने से उनकी स्किन को सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रावायलट किरणों से नुकसान पहुंच सकता है और उनका शरीर उसे खुद ब खुद ठीक नहीं कर पाता है

सोनभद्र जिले में पुलिस ने 35 लाख की शराब से भरे 2 कंटेनर जब्त किए

विशेषज्ञों के मुताबिक फातिमा को जो बीमारी है वो असल में एक जेनेटिक समस्या है. इस बीमारी के तहत चेहरे की कोशिकाएं खुद को रिपेयर नहीं कर पाती हैं इसलिए धूप से बचे रहना बेहद जरूरी है.

इस स्थिति में अगर उनका चेहरा धूप के संपर्क में आया तो उन्हें स्किन या फिर आंखों का कैंसर हो सकता है. उन्होंने बीते 20 सालों से अपने शरीर को धूप से बचाए रखा है.

धूप से बचे रहने के लिए फातिमा ज्यादातर दिन में सोती हैं और रात को ही घर से बाहर निकलती हैं. इतना ही नहीं धूप नहीं रहने पर भी उन्हें घर से बाहर निकलने के लिए मास्क और दस्ताने की जरूरत होती है. इस बीमारी की वजह से फातिमा सिर्फ 13 साल की उम्र तक ही स्कूल जा सकीं और उन्होंने बाकी की पढ़ाई घर पर रहकर ही पूरी की.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story