Coronavirus के संक्रमण से बचना है तो… छोड़ दें ये 5 आदतें

Health राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

कोरोना वायरस से बचने के लिए अगर आप अपने इम्यून को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज ही इन सभी बुरी आदतों का त्याग कर दीजिए.

कोरोना वायरस उन लोगों को जल्दी शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा खराब है. हेल्थ एक्सपर्ट इसे लेकर शुरुआत से ही चेतावनी दे रहे हैं. खराब इम्यून सिस्टम के लिए लोग डाइट या खाने-पीने की चीजों को जिम्मेदार मानते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी बुरी आदतों के चलते भी इम्यून सिस्टम खराब होता है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए अगर आप अपने इम्यून को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज ही इन सभी बुरी आदतों का त्याग कर दीजिए.

1. ऑफिस के काम या दूसरी परेशानी के चलते अक्सर लोगों में तनाव बढ़ने लगता है. इस दौरान आपकी बॉडी से कॉर्टिसोल नाम का स्टेरॉड हार्मोन रिलीज होने लगता है जो आपके इम्यून पर बुरा असर डालता है.

2. घर पर रहकर लोग सिर्फ दिनभर बिस्तर या कुर्सी पर जमे रहते हैं. ये बुरी आदत आपकी फिजिकल एक्टिविटी को शून्य बना देती है, जिसका सीधा असर इम्यून पर भी पड़ता है.

3. लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोग सोशल नेटवर्किंग साइट और नेटफ्लिक्स के सहारे समय काट रहे हैं. इस तरह की चीजों को लत बनाने के बाद यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं तो भी आपके इम्यून को खतरा है.

4. धूम्रपान से न सिर्फ कई तरह के दिल के रोगों का खतरा होता है, बल्कि ये आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करने के लिए जिम्मेदार है. इसलिए इस बुरी आदत को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दीजिए.

5. सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि शराब पीने वालों को कोविड-19 के प्रकोप से बचे रहेंगे. ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा चिंता करने की जरूरत है, क्योंकि एल्कोहल का सेवन करने वालों का इम्यून ही सबसे ज्यादा खराब पाया जाता है.

बुजुर्ग लोगों का इम्यून सिस्टम काफी डाउन होता. इसी वजह से यह महामारी उन्हें जल्दी घेरती है. बुजुर्ग लोगों को भी हेल्दी डाइट और पार्ट में टहलने की आदत डालनी चाहिए.

कैंसर, डायबिटीज या हृदय रोगों से जूझ रहे लोग भी इसकी चपेट में जल्दी आते हैं. इसलिए इन्हें भी काफी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम खराब है उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. उनके बताए कामों को गंभीरता से लेना चाहिए.

Facebook Comments