लाइफस्टाइल

मुस्लिम वर्ल्ड की 6 खूबसूरत शहजादी, पति से अलग इनके पास है अकूत दौलत, जानिए कौन हैं ये...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:55 AM GMT
मुस्लिम वर्ल्ड की 6 खूबसूरत शहजादी, पति से अलग इनके पास है अकूत दौलत, जानिए कौन हैं ये...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

किसी महिला के पास दौलत और खूबसूरती दोनों हो.. तो इसे सोने पर सुहागा से कम कुछ नहीं कहेंगे. आज हम आपको ऐसी ही कुछ महिलाओं से मिलवाने जा रहे हैं, जो मुस्लिम देशों की दौलतमंद प्रिंसेस हैं. हालांकि, इनमें से अधिकतर प्रिंसेज पर्दे में रहती हैं, इसलिए इनकी तस्वीरें दुनिया के सामने बमुश्किल ही आती हैं. दुनिया के सबसे अमीर शाही घरानों से ताल्लुक रखने वाली ये प्रिंसेस आज करोड़ों रुपए की मालकिन हैं. कुछ प्रिंसेस अपने शाही घराने की सत्ता संभाले हुए हैं तो कोई अपना बिजनेस चला रही हैं.


[caption id="attachment_2120" align="alignleft" width="497"] सऊदी अरब के शाही घराने की शहजादी अमीरा सऊदी अरब के शाही घराने की शहजादी अमीरा[/caption]

1. शहजादी अमीरा शहजादी अमीरा सऊदी अरब के शाही घराने से ताल्लुक रखती हैं. अमीरा शहजादे अल-वालीद बिन तलाल की पत्नी रही हैं. सऊदी शाही परिवार के सदस्य 57 वर्षीय तलाल एक बिजनेसमैन और बड़े निवेशक हैं. वे किंगडम होल्डिंग कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं. वे अरब देशों के सबसे धनी व्यक्ति भी हैं. फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक तलाल की कुल संपत्ति 22.8 अरब डॉलर (करीब 1436.4 अरब रुपए) है. वहीं, 1 जनवरी 1970 में जन्मी राजकुमारी अमीरा भी 113.4 करोड़ रुपए की मालकिन हैं. वो चैरिटी के लिए संस्था चलाती हैं. साथ ही, वो तलाल की कंपनी में भी हिस्सेदार हैं. हालांकि, दोनों का वर्ष 2013 में तलाक हो चुका है.


[caption id="attachment_2121" align="aligncenter" width="435"] जॉर्डन की महारानी रानिया जॉर्डन की महारानी रानिया[/caption]

2. जॉर्डन की महारानी रानिया प्रिंस अब्दुल्ला 2 की पत्नी रानिया जॉर्डन की महारानी हैं. उनके पति अब्दुल्ला दुनिया के चंद दौलतमंद लोगों में से एक हैं. उन्होंने अपनी दौलत का खुलासा तो नहीं किया है, लेकिन अब्दुल्ला की संपत्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने स्टार ट्रेक थीम पार्क बनवाने में अकेले 10 हजार करोड़ रुपए खर्च कर डाले. अब्दुल्ला रुबियन ग्रुप के प्रमुख भी हैं. दिलचस्प है कि 31 अगस्त 1970 में पैदा हुई रानिया के पास शादी से पहले तक 228 करोड़ रुपए की दौलत थी. फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल किया था.


[caption id="attachment_2122" align="aligncenter" width="455"] महारानी लला सलमा महारानी लला सलमा[/caption]

3. महारानी लला सलमा मोरक्को की महारानी प्रिंसेस लला सलमा वहां के राजा मोहम्मद 6 की पत्नी हैं. दो बच्चों की मां सलमा के पास अकूत दौलत है. करीब 16250 करोड़ रुपए की दौलत के मालिक मोहम्मद की कंपनी में सलमा निवेशक के रूप में भी भूमिका निभाती हैं. दिलचस्प है कि सलमा का हर रोज का खर्च करीब 7 करोड़ रुपए है.


[caption id="attachment_2123" align="aligncenter" width="479"] क्वीन नूर जाहिरा क्वीन नूर जाहिरा[/caption]

4. क्वीन नूर जाहिरा मलेशिया की क्वीन नूर जाहिरा सुल्तान मिजान जाईनल अबीदिन की पत्नी हैं. जाहिरा मलेशिया की 13वीं महारानी थीं. नूर की दौलत की बात करें तो वैसे तो इस शाही परिवार ने अपनी संपत्ति का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अलग-अलग रिपोर्ट में इनकी दौलत 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बताई गई है.


[caption id="attachment_2124" align="alignright" width="472"] फातिमा कुलसुम फातिमा कुलसुम[/caption]

5. फातिमा कुलसुम फातिमा कुलसुम सऊदी अरब के प्रिंस शेख अवदि अल मोहम्मद की पत्नी हैं. कुलसुम जौहर, विश्व के सबसे समृद्ध देशों में से एक सऊदी अरब राजघराने की रानी हैं. पारवारिक रीति-रिवाजों के कारण फातिमा का चेहरा आजतक शायद ही किसी बाहरी व्यक्ति ने देखा हो, लेकिन पिछले महीने ही उनकी कुछ तस्वीरें जारी की गई है. इनकी दौलत को लेकर भी कोई आंकड़ा बाहर नहीं आया है. फोर्ब्स के मुताबिक, इनके पास भी करोड़ों की संपत्ति है. देश के बारे में- सऊदी अरब में पेट्रोलियम पदार्थो का अकूत भंडार है. दुनिया के कुल रिजर्व पेट्रोलियम पदार्थो का 5वां हिस्सा इस देश के नाम है. यहां की प्रति व्यक्ति आय सालाना 24434 डॉलर है.


[caption id="attachment_2125" align="aligncenter" width="751"] शहजादी हजाह हफिज़ह सुरुरुल बोल्किअह शहजादी हजाह हफिज़ह सुरुरुल बोल्किअह[/caption]

6. शहजादी हजाह हफिज़ह सुरुरुल बोल्किअह शहजादी हजाह हफिज़ह सुरुरुल बोल्किअह दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान हसन बोल्किअह की बेटी हैं. ब्रुनेई के सुल्तान हसन के पास 1.30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की दौलत है. करीब 7 हजार कारों और सोने के महल के मालिक हसन ने अपनी बेटी सुरुरुल की शादी में करीब 150 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए थे. सुरुरुल की शादी पेनगिरन हाजी मुहम्मद रुजैनी से हुई है.

Next Story
Share it