लाइफस्टाइल

बारिश के मौसम में रोज खाएं ये चीज, मिलेगा चौंका देने वाला फायदा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:56 AM GMT
बारिश के मौसम में रोज खाएं ये चीज, मिलेगा चौंका देने वाला फायदा
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

बारिश के मौसम में अक्सर कई बीमारियां घेर लेती हैं. इनसे बचने के प्रयास हर कोई करता है. घर में भी बीमारियों से बेचने के इंतजाम किए जाते हैं. लेकिन, फिर भी आम बीमारियों के साथ मौसमी बीमारी का सामना करना ही पड़ता है. लेकिन, अब इनसे निपटने के लिए आप पहले से तैयारी कर सकते हैं. घेरलू नुस्खों से ही आप बारिश में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास इंतजाम करने होते हैं. आज हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, वह आपको फंगल इंफेक्शन, बुखार, सर्दी-खांसी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है.

हरड़ का करें इस्तेमाल आयुर्वेद में हरड़ का काफी महत्व है, इसे हरीतकी भी कहा जाता है. यह न केवल सेहत की समस्याओं के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके सौंदर्य लाभ भी मिलता है. छोटी सी हरड़ के बड़े सेहत लाभ आपको भी जरूर जानना चाहिए. हरड़ एक ऐसा चीज है जो बारिश में होने वाली दिक्कतों को आसानी से दूर कर देती है.

एलर्जी में लाभकारी हरड़ का काढ़ा त्वचा संबंधी एलर्जी में लाभकारी है. हरड़ के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करने पर जल्द आराम मिलता है. एलर्जी से प्रभावित भाग की धुलाई भी इस काढ़े से की जा सकती है.

नहीं होगा फंगल इंफेक्शन बारिश में त्वचा पर फंगल इंफेक्शन की समस्या आम है. फंगल संक्रमण होने पर हरड़ के फल और हल्दी से तैयार लेप प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं. त्वचा के पूरी तरह सामान्य होने तक इस लेप का इस्तेमाल जारी रखें. कुछ ही दिनों में इसका लाभ जरूर दिखाई देगा.

उल्टी, सूजन में फायदेमंद हरड़ और शहद का सेवन करने से उल्टियां बंद हो जाती हैं. मुंह में सूजन होने पर हरड़ के गरारे करने से फायदा मिलता है. हरड़ का लेप छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूढ़ों की सूजन में भी आराम मिलता है.

कब्ज से निजात मिलेगी हरड़ में गैलिक एसिड नाम का तत्व मौजूद होता है जो कॅलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और रक्त में प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ जाता है. कब्ज दूर करने के लिए हरड़ के पल्प को चुटकीभर नमक के साथ खाएं या फिर लौंग अथवा दालचीनी के साथ लें.

वजन कम करने में सक्षम माना जाता है कि हरड़ में अधिकांश रोगों के हरण की क्षमता होती है, इसलिए इसे हरीतकी कहा जाता है. हरड़ पाचन तंत्र को सुधार कर इसे मजबूत बनाता है. साथ ही यह शरीर को डिटॉक्स कर वजन कम करने में भी मददगार है.

Next Story
Share it