लाइफस्टाइल

आपका प्यार में हो रहा 'इमोशनल' शोषण'' ऐसे जानिये, प्रेमी जरूर पढ़े...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:06 AM GMT
आपका प्यार में हो रहा इमोशनल शोषण ऐसे जानिये, प्रेमी जरूर पढ़े...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat
अक्सर प्यार में पड़कर ये जानना मुश्किल हो जाता है कि आपका पार्टनर भी आपसे उतना ही प्यार करता है जितना आप उससे प्यार करते हैं। कभी-कभी प्यार के साथ तकरार देखने को तो मिलती ही है, लेकिन ये सिर्फ एक हद तक ही अच्छी लगती है। कभी-कभी कपल्स के बीच ऐसी बातें भी हो जाती है जिससे मनमुटाव हो सकता है। इसके चलते ये बातें स्वाभिमान को छू लेती है। याद रखें कि एब्यूज सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मौखिक, भावनात्मक व मानसिक तौर पर भी शोषण होता है। इसलिए इन लक्षणों से पहचानें कि आपका रिलेशनशिप अब एब्यूजिव रिलेशनशिप में तब्दील हो चुका है।
डिसरिस्पेक्ट
रिलेशनशिप में प्यार के साथ-साथ सम्मान भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर को रिस्पेक्ट दे रहे हैं और बदले में आपको इज्जत नहीं मिल रही है तो अब सोचने की जरूरत है। क्योंकि कभी-कभी ऐसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं कि आपका पार्टनर आपको उल्टा-सीधा बोलने लगता है।
इग्नोर करना
जीवन की गाड़ी को अगर सही तरीके से पटरी पर चलानी है तो दोनों पार्टनरों की राय और निर्णय बहुत आवश्यक है। यादि आपका पार्टनर आपकी बात को इग्नोर कर देता है तो उसे बिल्कुल बर्दाश्त मत करिए। क्योंकि ऐसा होने पर कहीं न कहीं आपके सम्मान को ठेस पहुंचता है।
जबरदस्ती
यह जबरदस्ती रिलेशनशिप के दौरान किसी भी मामले में हो सकती है। रिश्ते में दोनों की भावनाओं और इच्छाओं का सम्मान बेहद जरूरी है। भावनात्मक रूप से ब्लैकमैलिंग कई पुरुषों व महिलाओं की आदत होती है कि वह अपना बात मनवाने के लिए इमोशनल ब्लैक मेलिंग का सहारा लेते हैं। किसी न किसी चीज को हथियार बनाकर एक-दूसरे को ब्लैक मेल करते हैं।
Next Story
Share it