लाइफस्टाइल

अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? वैज्ञानिकों ने दिया सही जवाब, नहीं जानते होंगे आप

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:56 AM GMT
अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? वैज्ञानिकों ने दिया सही जवाब, नहीं जानते होंगे आप
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

हेल्थ डेस्क : पहले अंडा आया या मुर्गी, अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी? मुर्गी ही तो अंडा देती है, तो ये नॉन वेज हुआ? दुनिया में ऐसे कई सवाल हैं. जिनका जवाब अब तक नहीं मिला. लगातार ये सवाल चर्चा में रहते हैं और दुनिया में इनको लेकर अलग-अलग विचार भी हैं. लेकिन अगर साइंस की बात करें तो वैज्ञानिकों ने इसका जवाब ढूंढ लिया है. इन वैज्ञानिकों ने अंडा के मांसाहारी या शाकाहारी होने पर बहस पर विराम लगा दिया है. हांलाकि, अब भी कुछ लोग इससे इतेफाक नहीं रखेंगे. लेकिन, हम यहां सिर्फ साइंटिफिक बात कर रहे हैं.

आइये तो जानते हैं अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी...

क्या है मांसाहारी या शाकाहारी का लॉजिक? शाकाहारी लोग अंडे को मांसाहारी बताकर नहीं खाते. उनका तर्क होता है कि अंडा मुर्गी से आता है. इसलिए जब मुर्गी नॉन वेज है तो अंडा भी नॉन-वेज है. लेकिन, साइंस कहती है कि दूध भी जानवर से ही निकलता है, तो वो शाकाहारी कैसे है?

शाकाहारी होता है अंडा ज्यादातर लोगों की गलतफहमी है कि अंडे से बच्चा (चूजा) निकलता है. लेकिन, अगर आप इस कारण से अंडे को मांसाहारी मानते हैं, तो आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं. इसका मतलब, उनसे कभी चूजे बाहर नहीं आ सकते. इस गलतफहमी को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने भी साइंस के जरिए इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है. उनके मुताबिक, अंडा शाकाहारी होता है.

कैसे पता चला दरअसल, अंडे में तीन लेयर (हिस्से) होती हैं- पहला छिलका, दूसरा सफेदी(albumen) और तीसरा अंडे की जर्दी(yolk). अंडे पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन होता है. उसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता. इसलिए तकनीकी रूप से एग वाइट(सफेदी) शाकाहारी होता है.

अंडे की जर्दी एग वाइट की ही तरह एग योक(अंडे की जर्दी) में भी प्रोटीन के साथ सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रोल और फैट मौजूद होता है. हालांकि, अंडे मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आने के बाद दिए जाते हैं, उनमें गैमीट सेल्स मौजूद होता है, जो उसे मांसाहारी बना देता है.

मुर्गी कैसे देती है अंडा? मुर्गी जब 6 महीने की हो जाती है तो हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है, लेकिन उसके अंडे देने के लिए जरूरी नहीं कि वह किसी मुर्गे के संपर्क में आई हो. इन अंडों को ही अनफर्टिलाइज्ड एग कहा जाता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इनमें से कभी चूजे नहीं निकल सकते. ऐसे में अगर आप अभी तक अंडे को मांसाहारी मानते हैं तो भूल जाइये, क्योंकि अंडा शाकाहारी है.

Next Story
Share it