बिज़नेस

Willfull Loan Defaulters: बैंकों के कर्जदारों से पाई-पाई वसूलेगी सरकार, ये है नया नियम

Sandeep Tiwari
24 Nov 2021 10:29 AM GMT
Willfull Loan Defaulters: बैंकों के कर्जदारों से पाई-पाई वसूलेगी सरकार, ये है नया नियम
x

मनी 

बैंक के कर्जदारों से अब पाई-पाई की वसूली की जाएगी.

Willfull Loan Defaulters: देश में कई ऐसे कर्जदार हैं जो कर्ज तो लेते हैं लेकिन उसे वापस करने में आनाकानी कर रहे हैं। अब ऐसे कर्जदारों के आगाह करते हुए वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा है कि बिना किसी जायज कारण के अगर कोई बैंकों का पैसा लौटाने में लेट लतीफी करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। लेगो से वसूली का खाका तैयार कर लिया गया है। अगर बैंक से कर्ज लेने वाले समय से पैसा वापस नही करेंगे तो उनकी सम्पत्ति कुर्क की जायेगी। फिर चाहे वह कर्जदार देश में रहे या फिर विदेश में चला गया हो। सभी को बैंकों का कर्ज अदा करना होगा। वित्त मंत्री के इस कडे तेवर के देखते हुए कर्जदारों में हडकंप की स्थिति है।

कर्ज लौटाने में न करें देरी

बैंक से कर्ज लेने वाले सभी कर्जदारों को आगाह करते हुए वित्तमंत्री ने कहा है कि वह हर हाल में कर्ज अदायगी करें। अगर कोई जानबूझकर बैंको का कर्ज नहीं लौटा रहा है तो उस पर कार्रवाई होगी। साथ ही वित्तमंत्री ने यह भी कहा कि अगर कोई विदेश भाग गया है तो उसे भारत लाया जायेगा। वहीं उसकी सम्पत्ति से उसे वसूल किया जायेगा।

एनपीए में हो रहा सुधार

प्रधानमंत्री के सत्ता में आने के बाद वर्ष 2014 से लगातार एनपीए में सुधार होता दिखा रहा है। लोगों के साथ ही बैंकों में भी एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ा है। एनपीए में कमी लाने को लेकर चार 'आर' स्ट्रैटेजी पर काम किया गया। इसके तहत ऐसे फंसे कर्ज की पहचान, समाधान, बैंकों में पूंजी डालने और सुधार को आगे बढ़ाने की पहल की गई। इसका पोजिटिव रिजल्ट भी आया है।

Next Story
Share it