अन्य

व्हिस्की, स्कॉच, वाइन, टकीला, जिन और बीयर में आखिर अंतर क्या होता है आइये जानते हैं

व्हिस्की, स्कॉच, वाइन, टकीला, जिन और बीयर में आखिर अंतर क्या होता है आइये जानते हैं
x
ज़रा संभलकर ये आर्टिकल पढ़कर कहीं आप झूमने ना लगें

यार अपनी-अपनी कॉलेज लाइफ में हम सब ने कभी न कभी पेग लड़ाए हैं, और जिसने कभी ना भी पी हो उनके ऐसे दोस्त तो ज़रूर होंगे जिनको जाम लड़ाने से अच्छा कुछ नहीं लगता। जवानी के दिनों में घर वालों से छिपकर बियर पिने और दबे पाँव घर में घुसने के मजे ही अलग थे। वैसे आपने ये आर्टिकल खोला है तो देखो भाई ये तो पक्का है आपने भी झूम बराबर झूम शराबी वाले गाने में ठुमके लगाए होंगे। लेकिन क्या कभी सोचा है कि बियर, वाइन, वोडका, व्हिस्की, स्कॉच, जिन और ब्रांडी जैसी शराब में फर्क क्या है ? अगर नहीं जानते तो हम बता देते हैं लेकिन ज़रा संभलकर कहीं ये आर्टिकल पढ़कर आपका मूड ना बन जाए।

बियर (Beer)

बियर में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे मेन इंग्रीडिएंट है malt (Barley,गेंहूं ) बियर बनाने की प्रोसेस को अंगेजी में Brewing कहा जाता है। Malted Barley का Fermentation करने पर बीयर बनती है।

वाइन (Wine)

वाइन दिल और स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है इसका इस्तेमाल अमूमन रईस लोग शेखी बघारने के लिए करते हैं। वैसे वाइन में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल अंगूर का होता है, वाइन बनाने के लिए फल के रस फरमेंट किया जाता है और कई महीनों तक बैरल में स्टोर किया जाता है।

शैम्पेन (Champagne)

शैम्पेन को Sparkling वाइन कहा जाता है। ये भी अंगूर से बनाई जाती है। इसका इस्तेमाल आपके हमेशा क्रिकेटर्स को मैच जीतने के बाद उड़ाते और पीते हुए देखा होगा। लोग शैम्पेन को ख़ुशी के अवसर में पीते हैं। शैंपेन की शुरुआत फ़्रांस के एक जिले Champagne से हुई थी इसी लिए इस शराब का नाम भी Champagne ही पड़ गया।

ब्रांडी (Brandy)

आपने सुना होगा की बच्चों को भी सर्दी से बचाने के लिए कुछ लोग उन्हें एक चम्मच ब्रांडी पीला देते हैं। ये शरीर में गर्मी का एहसास दिलाने का काम करती है। असल में ब्रांडी को वाइन को डिसटिल करके बनाया जाता है।

व्हिस्की (Whisky)

व्हिस्की तो सबसे ज़्यादा पि जाने वाली ड्रिंक है। और इसे भी Fermented Grain गेहूं, Barley सहित अन्य चीज़ों को मिलाकर बनाया जाता है और oak Casks में स्टोर किया जाता है।

स्कॉच (Scotch)

स्कॉच भी एक तरह की व्हिस्की रहती है लेकिन जो व्हिस्की स्कॉटलैंड में बनाई जाती है और Oak Casks में कम से कम 3 साल स्टोर किया जाता है।

रम (Rum)

रम को मुख्यतः गन्ने से रास से बनाया जाता है जिसे Molasses कहा जाता है। Molasses को डिसटिल कर के रम बनाई जाती है।

वोडका (Vodka)

वोडका को बनाने में (गेहूं, Barley आदि) Mash या फिर आलु. Grain Mash को Ferment करके Distill किया जाता है

जिन (Gin)

ये एक डिसटिल स्पिरिट है जिसका स्वाद काफी अलग होता है। जिन बनाने के लिए Juniper बेरीज को पहले Grain Mash को Distill किया जाता है, इसके बाद Botanicals और Juniper Berries के साथ फिर से Distill किया जाता है।

टकीला (Tequila)

टकीला की शुरुआत मेक्सिको से हुई, इसको बनाने के लिए Blue Agave पौधे को Distill किया जाता है जो मेक्सिको में ही पाया जाता है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story