अन्य

First Night: कुछ इस तरह भारतीय कपल्स मनाते हैं अपनी सुहागरात, आइये जानें

First Night: कुछ इस तरह भारतीय कपल्स मनाते हैं अपनी सुहागरात, आइये जानें
x
Indian Couple On Their First Night: विवाह के बाद की पहली रात जिसे सुहागरात कहते हैं इस रात को मनाने के लिए भारतीय कपल्स अलग अलग तरीके अपनाते हैं।

What Indian couple really do in their honeymoon?: हिंदुओं के सनातन धर्म में विवाह को एक महत्वपूर्ण और पवित्र बंधन बताया गया है। जीवन में विवाह इसलिए भी अहम हो जाता है की दो अनजान लोग अपना पूरा जीवन पूरे विश्वास के साथ बिताते हैं। विवाह दो तन का मिलन तो होता ही है साथ ही यह मन का मिलन भी कहलाता है। विवाह के बाद की पहली रात जिसे सुहागरात कहते हैं उसे मनाने के लिए भारतीय कपल्स अलग अलग तरीके अपनाते हैं। आज हम इन कपल्स की सुहागरात के बारे में जानकारी लेंगे।

करते हैं आराम

विवाह कार्यक्रम जीवन में एक बार होने वाला कार्यक्रम है। भारतीय समाज में एक बार विवाह करने की प्रथा है। इसे यादगार और अविस्मरणीय बनाने के लिए व्यक्ति अपनी हर मनोकामना पूर्ण करता है। इसे पूरे विधी विधान के साथ सम्पन्न करवाया जाता है। चाहे वह लड़की पक्ष हो या लड़का पक्ष पूरी तैयारी के साथ विवाह कार्यक्रम संपन्न कराया जाता है। जिसके लिए वह दिन कर काम करते हैं। इस कार्य में वर और वधू भी थक जाते हैं। ऐसे में विवाह के बाद पहली रात इनकी आराम करने में बीत जाती है।

कई लोग करते हैं केवल बातें

विवाह कार्यक्रम संपन्न हो जाने के बाद वैवाहिक जोड़ा पूरे धैर्य के साथ शारीरिक संबंध बनाने के बजाय एक दूसरे को खुश करने में तरह तरह की बातें करते हैं और हंसी मजाक कर एक दूसरे को खुश रखने का प्रयास करते हैं। और इनकी सुहागरात वाली रात इसी में व्यतीत हो जाती है।

दूसरे को समझने का करते हैं प्रयास

अरेंज मैरिज में ज्यादातर वैवाहिक जोड़े शारीरिक संबंध बनाने के बजाय सुहागरात में एक दूसरे को समझने का प्रयास करते हैं। वह चाहते हैं कि हम एक दूसरे को पहले समझे, जाने और फिर इसके बाद शरीर से भी एक हो जाएं।

हनीमून का इंतजार

आधुनिक समाज में हनीमून (Honeymoon) का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिन लोगों का हनीमून में जाने का मूड रहता है वह सुहागरात रात में ज्यादातर शारीरिक संबंध बनाने में जल्दबाजी नहीं करते। यह कार्य वह हनीमून के लिए स्पेशल बचा कर रखते हैं। जिस से पूरी तरह मौज मस्ती के साथ एक हो सकें।

Next Story