अन्य

Room No 13 : होटल्स में तेरह नंबर का कमरा क्यों नहीं होता है? जानें खास वजह

Room No 13 : होटल्स में तेरह नंबर का कमरा क्यों नहीं होता है? जानें खास वजह
x
Hotel Room No 13 Secret : पश्चिमी देशों में 13 अंक को अशुभ माना जाता है, इसके पीछे भी एक घटना है।

Hotel Me 13 No Ka Kamara Kyu Nahi Hota Hai : ट्रैवेलिंग के दौरान आप कई बार होटल (Hotels) में रुके होंगे और शायद उस दौरान यह नोटिस भी किया होगा है, की Hotels में 13 नंबर को कोई कमरा नहीं होता है। तो आज हम आपको बताएंगे की आखिर Hotels में 13 नंबर के कमरे क्यों नहीं बनाये जाते हैं।

13 नंबर माना जाता है अशुभ

वेस्टर्न कंट्रीज में लोगों के बीच 13 नंबर को लेकर विशेष डर देखने को मिलता है। वहां पर न ही होटल में तेरह नंबर का कोई रूम होता है। और न ही इमारतों में 13 वीं मंजिल होती है। वहां सीधे 14 वां फ्लोर आ जाता है।

क्या है इसके पीछे की कहानी

दरअसल विदेशों में 13 नंबर को अशुभ माना जाता है, और यह प्रचलन पश्चिमी देशों से शुरू हुआ है, क्योंकि वहां के लोगों का मानना है, एक बार यीशु मसीह एक व्यक्ति के साथ भोजन कर रहे थे और बाद में उस व्यक्ति ने उन्हें धोखा दिया था। जिस कुर्सी पर वह व्यक्ति बैठा था उसका नंबर भी 13 ही था। तब से इस नंबर को अशुभ माना जाता है। और उसके बाद से भारत के होटल्स में भी ये प्रचलन आगया जिसके बाद यहां विदेशी टूरिस्टों को ध्यान में रखकर Hotels में इस नंबर का कमरा नहीं बनाया जाता है।

चंडीगढ़ में भी नहीं है सेक्टर 13

भारत के चंडीगढ़ में भी सेक्टर 13 नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नक्शा तैयार करने वाला व्यक्ति विदेशी ही था और उसे भी 13 नंबर से डर लगता था।

मनोविज्ञान की भाषा में क्या कहते हैं

13 नंबर से डर को मनोविज्ञान में भी नाम दिया गया है। मनोविज्ञान में ऐसे नंबर से डर को Triskaidekaphobia कहते हैं।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story