बिज़नेस

PVC Aadhar Card: अब नए तरह का मिलेगा आधार कार्ड, नहीं रहेगा कटने फटने का टेंशन

PVC Aadhar Card: अब नए तरह का मिलेगा आधार कार्ड, नहीं रहेगा कटने फटने का टेंशन
x
PVC Aadhar Card: कागज के आधार कार्ड के स्थान पर नया विकल्प तैयार किया गया है।

PVC Aadhar Card: आधार कार्ड व्यक्ति की पहचान के लिए बहुत आवश्यक है। पहचान के लिए आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। आमतौर पर आधार कार्ड की जैसे-जैसे उपयोगिता बढ़ती गई इसे अपने साथ रखना शुरू कर दिए हैं। लेकिन जेब में रखे- रखे आधार कार्ड (Aadhar Card) खराब हो जाता है। ऐसे में कागज के आधार कार्ड के स्थान पर नया विकल्प तैयार किया गया है। अब लोगों को पुराने कागज के आधार कार्ड के स्थान पर नए प्लास्टिक के आधार कार्ड उपलब्ध करवाने की योजना है।

क्या है पीवीसी आधार कार्ड

PVC Aadhar Card Kya Hai: पीवीसी आधार कार्ड बहुत जल्दी चलन में आने वाला है। क्योंकि आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यूआईडीएआई द्वारा किए गए एक ट्वीट से पता चलता है। इसमें भी व्यक्ति की आधार संख्या दर्ज रहेगी। आप इसे आसानी के साथ अपने जेब में रख सकते हैं। यह न तो जल्दी खराब होगा और न ही इस में लिखे हुए अंकों के मिटने या खराब होने की संभावना रहेगी।

आधार कार्ड के फायदे

PVC Aadhar Card Ke Fayde: पीवीसी आधार कार्ड के कई फायदे हैं। सरकार इसे बहुत सोच समझकर लोगों को उपलब्ध करवाने जा रही है। यह सुविधाजनक तरीके से जेब में रखा जा सकता है। लगातार रखा जा सकता है। यह जेब में रखने पर खराब नहीं होगा। इस आधार कार्ड में भी व्यक्ति की सारी जानकारी दर्ज रहेगी। बताया गया है कि नए बनने वाले पीवीसी कार्ड में माइक्रोटेस्ट, होलोग्राम उभरा हुआ, आधार लोगो ईशुडेटेड और प्रिंटेड रहेगा।

साथ में बताया गया है कि पीवीसी आधार कार्ड में डिजिटली साइन किया हुआ सुरक्षित क्यूआर कोड भी मौजूद रहेगा। इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आप किसी भी आधार सेवा सेंटर पर जाकर बनवा सकते हैं।

Next Story