अन्य

Puros Helmet: एक ऐसा हेलमेट जो सड़क के प्रदूषण से करेगा रक्षा, मिलेगी शुद्ध हवा, भारतीय इंजीनियर ने बनाया, जानें खासियत

Puros Helmet: एक ऐसा हेलमेट जो सड़क के प्रदूषण से करेगा रक्षा, मिलेगी शुद्ध हवा, भारतीय इंजीनियर ने बनाया, जानें खासियत
x
Puros Helmet: इस नई खोज से बाइक सवार पहन कर अपने सिर की सुरक्षा तो करेंगे ही साथ ही उन्हें हेलमेट में लगे यंत्रों के द्वारा शुद्ध हवा प्राप्त होगी।

Puros Helmet: देश के लिए ही नहीं पूरे विश्व के लिए प्रदूषण (Pollution) एक बड़ी समस्या बनकर सबके सामने हैं। कई बार घर पर रहकर हम प्रदूषण से निपटने के उपायों को अपनाकर कुछ हद तक राहत पा सकते हैं। लेकिन खुले वाहनों में जैसे बाइक पर सफर करने वाले लोग प्रदूषित हवा सोखकर अपने जीवन के कई वर्ष गवां रहे हैं। लेकिन देश के एक युवा इंजीनियर ने एक ऐसा हेलमेट (Air Purifying Helmet) तैयार किया है जिससे बाइक सवार पहन कर अपने सिर की सुरक्षा तो करेंगे ही साथ ही उन्हें हेलमेट में लगे यंत्रों के द्वारा शुद्ध हवा प्राप्त होगी।

हेलमेट की खासियत

Puros Helmet Features: भारतीय इंजीनियर और युवा उद्यमी अमित पाठक नया हेलमेट तैयार कर लिया है। बताया जाता है कि इस हेलमेट को बनाने का विचार इंजीनियर पाठक को दिल्ली जैसे शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखकर आया। उनका मानना था कि बाइक चालक दूषित हवा से अपने जीवन के अहम वर्षों को कम कर रहे हैं।

ऐसे में इंजीनियर पाठक ने एक ऐसा हेलमेट डिजाइन किया जिसमें हवा साफ करने का यंत्र (Air Purifier In Helmet) लगा हुआ है। हेलमेट में एक फिल्टर और एक पंखा (Helmet With Filter And Fan) भी लगा है। इसे बदला जा सकता है। हेलमेट में एक बैटरी लगी है जो फंक्शन को एनर्जी देने का कार्य करती है। इसे माइक्रो यूएसबी चार्जर से चार्ज किया जाता है। वहीं एक बार चार्ज करने पर यह पांच घंटे तक चलता है।

परीक्षण में हुआ पास

Puros Helmet Testing: पाठक बताते हैं कि एक निष्पक्ष एजेंसी ने दिल्ली की सड़कों पर इस हेलमेट को लगाकर इसके विश्वसनीयता की जांच की। जांच में पाया यह 80 प्रतिशत प्रदूषित तत्वों को छान सकता है। 2019 में हुई जांच के बाद बताया गया कि फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले पीएम 2.5 पार्टीकल हवा के बाहर 43.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थे। हेलमेट के अंदर 8.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर ही रह गया।

महंगा है हेलमेट

Puros Helmet Price: हेलमेट की कीमत 4500 रुपए है। जो सामान्य हेलमेट से 4 से 5 गुना ज्यादा है। ऐसे में साधारण बाइक सवार लोग इस हेलमेट को नहीं खरीद पाएंगे। इसलिए अब कम कीमत पर लोगों को यह हेलमेट कैसे उपलब्ध कराया जाए इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story