अन्य

Profitable Business Ideas: नौकरी के साथ शुरू करें यह बिजनेस, लागत 10 हजार आमदनी 50 हजार से 1 लाख रूपए

Fixed Deposit
x
घर बैठे 50 हजार से 1 लाख रूपए कमा सकते है.

Profitable Business Ideas: कई नौकरी पेशा वाले लोग व्यवसाय में घाटा होने के डर से नौकरी नहीं छोड़ते हैं। लेकिन पैसा कमाना चाहते हैं। नौकरी से मिलने वाले पैसे में केवल आवश्यकता ही पूरी की जा सकती है उसे पैसा नहीं बनाया जा सकता। ऐसे लोगों के लिए आज हम कुछ ऐसे बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसे नौकरी के बाद मिलने वाले समय में कर लाख रूपये महीने तक कमाया जा सकता है। साथ ही इस बिजनेस की मार्केटिंग आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से की जाती है।

शुरू करें चाक बनाने का बिजनेस (Start Chalk Making Business)

चाक की आवश्यकता हर स्कूल कालेज में आज के समय में भी है। चाक का बिजनेस मात्र 10 हजार रूपये की लागत से शूरू किया जा सकता है। वहीं इसे बनाने में रा मैटेरियल बड़ी आसानी से मिल जाता है। चाक बनाने के लिए जिप्सम नामक पत्थर से बनने वाले प्लास्टर आफ पेरिस की आवश्यकता होती है। इसमें कई तरह के अलग-अलग रंग की चाक बनाकर बाजार में दिया जा सकता है।

बिंदी बनाने का काम (Dot-Making)

बिंदी बनाना बहुत ही सरल काम होता है। इसे कम समय में तैयार किया जा सकता है। हर विवाहित महिलाओ के साथ-साथ लडिकियां अपने माथे पर बिंदी लगाती है। बाजर में बिंदी की मांग सदैव बनी रहती है। बिंदी का कारोबार प्रारंभ करने के लिए शुरूआत में मात्र 12 हजार रूपये की आवश्यक होती है। वहीं जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता जाता है उसे बढ़ाया भी जा सकता है।

लिफाफा बनाने का कारोबार (Envelope Making Business)

लिफाफा का उपयोग हर शादी पार्टी में गिफ्ट देने से लेकर शासकीय कार्यालयों में पड़ती है। लिफाफा की सबसे ज्यादा खपत इस समय आनलाइन मार्केटिंग करने वाले लोग उपभोक्ता को भेजने वाले सामान के लिए करते हैं। ऐसे में लिफाफे का कारोबार सामन्य तौर पर घर में किया जा सकता है।

कोरियर कम्पनी के लोगों को भी लिफाफा की आवश्यकता होती है। ऐसे में हम अगर लिफाफा बनाने का करोबार शुरू करते हैं तो काफी आमदनी कमाई जा सकती है। 10 हजार रुपये से लेकर 30 हजार की लागत से इस कारोबार को शुरू किया जा सकता है।

मोमबत्ती का करोबार (Candle Business)

मोमबत्ती का कारोबार कम पैसे से शुरू कर नियमित आमदनी ली जाती है। मोमबत्ती के कारोबार में लागत 10 से 20 हजार रुपये आती है। बिजली चाले जाने पर घर में रोशनी करने से लेकर होटल तथा घर की सजावट में मोमबत्ती का उपयोग किया जाता है।

पहले के समय में गांवों में बिजली के चले जाने पर लोग केरोसिन से दीपक जलाकर काम चला लेते थे। लेकिन अब केरोसिन मिलना बंद हो गया है। ऐसे में गांवो में हर घर में मोमबत्ती का उपयोग बिजली के जाने के बाद किया जाने लगा है।

Next Story