अन्य

Post Office Income Scheme: निवेश करें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में, हर महीने होगी अच्छी कमाई

Post Office Income Scheme: निवेश करें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में, हर महीने होगी अच्छी कमाई
x
पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) की जिनमें न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिलता है बल्कि इन्वेस्ट किया गया पूरा पैसा सेफ रहता है। यानि कि रिटर्न के साथ साथ निवेश किए गए पैसों की सुरक्षा की गारंटी।

Post Office Income Scheme: पोस्ट ऑफिस में बहुत सी ऐसी स्कीम है जिनमें निवेश करने पर अच्छा-खासा मुनाफा प्राप्त होता है। लेकिन आज बात करेंगे पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स की जिनमें न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिलता है बल्कि इन्वेस्ट किया गया पूरा पैसा सेफ रहता है। यानि कि रिटर्न के साथ साथ निवेश किए गए पैसों की सुरक्षा की गारंटी। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में चलने वाली सेविंग स्कीम्स (Saving Schemes) के तहत यह जरूरी नहीं कि आप अच्छी खासी रकम निवेश करें, आप छोटी रकम से भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस में चलने वाली रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Recurring Deposit Account) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स देंगे,

RD अकाउंट में कितनी राशि से निवेश कर सकते हैं? (How much amount can I invest in RD account?)

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने के लिए अगर आपके पास ₹100 भी है तो भी पर्याप्त है, यानी आप ₹100 से भी आरडी अकाउंट (RD Account) में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। और निवेश राशि की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है ₹100 से निवेश की शुरुआत करके, अधिकतम आप कितना भी जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की ब्याज दर (Post Office Recurring Deposit Account Interest Rate)

वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Recurring Deposit Account) में मिलने वाली ब्याज दर है 5.8% सालाना। आपको बता दें कि इस ब्याज दर को हर 3 महीने के आधार पर कंपाउंड भी किया जाता है। इस ब्याज दर को 1 अप्रैल 2020 से लागू किया गया और अब तक इसमें कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया।

कौन कौन खोल सकता है रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट? (Who Can Open Recurring Deposit Account?)

पोस्ट ऑफिस की RD अकाउंट को एक या एक से अधिक व्यक्ति ज्वाइंट अकाउंट के रुपए खोल सकते हैं। बस व्यक्ति वयस्क हो। अगर कोई नाबालिग जिसकी उम्र दस वर्ष से कम हो, RD अकाउंट खोलना चाहता है तो उसकी तरफ से उसका अभिभावक अकाउंट खोलेगा, इसके अलावा अगर कोई ऐसा व्यक्ति जो दिमागी रूप से कमजोर है, अकाउंट खोलना चाहता है, तो उसकी तरफ से भी उसके अभिभावक को ही अकाउंट खोलना होगा। इस स्कीम में कितनी भी संख्या में अकाउंट खोले जा सकते हैं और अगर बच्चा 10 वर्ष से अधिक है तो वह अपने नाम का अकाउंट खोल सकता है।

क्या है मैच्योरिटी की अवधि? (What is the maturity period? of RD Account)

आरडी अकाउंट (RD Account) शुरू करने की तारीख से 5 साल बाद मैच्योर होता है, और अगर आप चाहे तो इस स्मॉल सेविंग अकाउंट को अगले 5 सालों के लिए पोस्ट ऑफिस में एप्लीकेशन देकर बढ़ा सकते हैं।

Next Story