मध्यप्रदेश

पोस्ट मास्टर ने आईपीएल सट्टा में लगा दिए 1.25 करोड़ रूपये जमा पैसे, अब मचा हड़कम्प

पोस्ट मास्टर ने आईपीएल सट्टा में लगा दिए 1.25 करोड़ रूपये जमा पैसे, अब मचा हड़कम्प
x
एमपी के सागर जिले में पदस्थ एक पोस्टमास्टर ने आईपीएल सट्टा में गवां दिए 1.25 करोड़ रूपये

सागर: यू तो सट्टा का कारोबार हर समय देश भर में चलता है, लेकिन इन दिनों आईपीएल (IPL) में सट्टा कारोबारी जहाँ चांदी काट रहे है वही कुछ ऐसे भी लोग है जो कि पूरी तरह से बर्बाद होकर जेल की हवा खाने के लिए मजबूर है। ऐसा ही एक मामला एमपी के सागर से सामने आ रहा है। जहाँ पोस्ट मास्टर न सिर्फ खुद की जमापूंजी गवा बैठा बल्कि पोस्ट ऑफिस में जमा ग्राहकों की रकम को भी सट्टा में गंवा कर अब जेल की हवा खाएगा।

पोस्ट मास्टर गिरफ्तार

जीआरपी थाना प्रभारी अजय धुर्वे ने मीडिया को बताया कि डाकघर के ग्राहकों की जमापूंजी को सट्टा में गंवाने वाले उप-डाकपाल विशाल अहिरवार 36 वर्ष के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है और उसे 20 मई को गिरफ्तार किया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

20 से ज्यादा लोग बने इस धोखाधड़ी का शिकार

थाना प्रभारी ने बताया कि अब तक 20 से ज्यादा लोगो के साथ धोखाधड़ी किए जाने की जानकारी सामने आई है। गबन की राशि भी 1.25 करोड़ रुपये के करीब पहुंच गयी है। धुर्वे ने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने यह बताया है कि पीड़ितों के पैसों से आईपीएल क्रिकेट पर मुनाफा कराने का दावा करने वाले ऐप के जरिए सट्टेबाजी (IPL Betting) की थी। उन्होंने कहा कि आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 408 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ऐसे मामला आया सामने

पुलिस के मुताबिक इस धोखाधड़ी का मामला तब सामने आया जब सागर जिले के बीना स्थित उप डाकघर में सावधि जमा (FD) कराने वाले एफडी पूरे होने पर रुपये निकालने के लिए इस महीने की शुरुआत में पोस्ट ऑफिस पहुंचे। डाकघर में एफडी और खाता नंबर देने पर पता चला कि यह खाता नंबर फर्जी है। उनके नाम किसी तरह की एफडी नहीं है।

पैसे जमाकर्ता लगा रहे चक्कर

बताया जाता है कि उपभोक्ता रुपये निकालने के लिए कई दिनों तक डाकघर के चक्कर लगाते रहे। आखिर में उपभोक्ताओं को बताया गया कि उप-डाकपाल ने उनके साथ धोखाधड़ी की है।

सबसे दुखद पहलू है कि कोई बेटियों की शादी के लिए तो किसी ने रिटायरमेंट के मिले पैसे जमा किए थें। वे तो पूरी तरह से बर्बाद हो गए। सबसे ज्यादा 9 लाख रूपये वर्षा के पति ने लगाया था। वर्षा कोरोना काल में अपने पति और ससुर को खो चुकी है।

कुछ ऐसी ही व्यथा बुजुर्ग महिला किशोरी बाई की है। उसने अपनी चार शादी योग्य बेटियों के विवाह के लिए 5 लाख रुपए डाकघर में जमा किए थे। इसी तरह बुजुर्ग परमानंद साहू ने सेवानिवृत्ति पर मिली राशि को डाकघर में जमा करने के बाद राशि वापस पाने चक्कर काट रहे हैं।

Next Story