अन्य

PMMVY: पीएम मातृत्व वंदना योजना, बच्चे का जन्म होते ही मां के खाते में सरकार देगी इतने रूपये

PMMVY: पीएम मातृत्व वंदना योजना, बच्चे का जन्म होते ही मां के खाते में सरकार देगी इतने रूपये
x
PMMVY: मातृत्व वंदना योजना के तहत बच्चे का जन्म होने पर सरकार देती है 5000 रूपये.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: केन्द्र और प्रदेश की सरकारें छात्रों, बालिकाओं, महिलाओं और बुजुर्गों के लि‍ए तरह-तरह की योजनाएं चला रही हैं, कई योजनाओं के तहत बीपीएल परि‍वारों को मदद दी जाती है। उसी के तहत केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojna) चला रही है। इसमें बच्चे को जन्म देने वाली माता को सरकार की तरफ से 5000 हजार रूपये सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत बच्चे का जन्म होने के बाद मां के खान-पान एवं बच्चे के लालन पालन के लिए सरकार की तरफ से यह सहायता दी जाती है।

4 वर्ष पूर्व शुरू हुई थी योजना

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरूआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 1 जनवरी 2017 में की थी। इसके अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना को 'प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना' के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना का मकसद जच्‍चा-बच्‍चा की सेहत का ध्‍यान रखना और उन्‍हें पौष्टिक आहार प्रदान कराना है।

ये दस्तावेज जरूरी

Important Documents: पहली बार बच्चे को जन्म देने वाली माताओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का लाभ दिया जाता है। इसके रजिस्ट्रेशन के लि‍ए गर्भवती और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो स्‍टेट होना जरूरी है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन करना होगा।

तीन किस्तों में दिए जाते है रूपये

PMMVY Installments: योजना के तहत 5000 रुपये में से पहली किस्त 1000 रुपये की, दूसरी किस्त 2000 रुपये और तीसरी किस्त 2000 रुपये की होती है। सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकतीं. रकम को सरकार की तरफ से सीधे महि‍ला के खाते में ट्रांसफर कि‍या जाता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story