अन्य

Parenting Tips: आपके द्वारा की गई ये गलतियां कहीं आपके बच्चों को ना बना दे जिद्दी

Parenting Tips: आपके द्वारा की गई ये गलतियां कहीं आपके बच्चों को ना बना दे जिद्दी
x
बच्चों की फिजिकल ग्रोथ के साथ-साथ उनकी मेंटल ग्रोथ पर भी ध्यान दें।

Parenting Tips: बच्चों के पालन-पोषण के समय बहुत सी बार ऐसा होता है कि हम कुछ मिस्टेक्स कर देते हैं, जिसका सीधा असर हमारे बच्चों पर पड़ता है। कभी-कभी हमारी गलतियां हमारे बच्चों के गलत व्यवहार का कारण बन जाती हैं। अक्सर माता-पिता की शिकायत होती है कि उनके बच्चे बहुत जिद्दी होते जा रहे हैं, लेकिन वो इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते कि कहीं उनकी वजह से ही तो उनके बच्चे जिद्दी नहीं हो रहे हैं। हर पेरेंट्स के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह अपने बच्चों से प्यार तो करें लेकिन साथ-साथ उन्हें अनुशासन में भी रहना सिखाएं। बच्चों की फिजिकल ग्रोथ के साथ-साथ उनकी मेंटल ग्रोथ पर भी ध्यान दें। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों को जिद्दी बना सकती है-

पैरेंट्स द्वारा बच्चों की परवरिश में होने वाली गलतियां;

हमेशा अपने काम में बिजी रहना;

आजकल पेरेंट्स अधिकतर वर्किंग होते हैं और अपने काम में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि उनके पास अपने बच्चों के लिए समय नहीं निकल पाता। और इसकी भरपाई के लिए वो अपने बच्चों के लिए जरूरत से ज्यादा फिजूलखर्ची करके उन चीजों को खरीद देते हैं, जो उनके बच्चों के लिए वास्तव में जरूरी नहीं होती। जब बच्चा इस बात को भांप लेता है कि जो कहेगा उसके माता पिता उसे दिलाएंगे तो ऐसे में उसका जिद्दी होना स्वाभाविक है।

हमेशा बच्चे को वही सामान लेकर दे जिसकी वास्तव में उसे जरूरत है। उसके मुंह से निकली हर एक चीज को आप मुहैया कराते है तो ये बिल्कुल ना करें। बच्चे को अनुशासन में रखना बेहद जरूरी है।

बच्चे को कोई टास्क न देना;

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़े होकर एक जिम्मेदार व्यक्ति बने तो आप उसे इसका पाठ छोटे पर से ही पढ़ाएं। कुछ पेरेंट्स अपने बच्चे को कोई काम नहीं देते हैं जिससे बच्चे गैर जिम्मेदार हो जाते हैं और बड़े होकर भी उनका यही रवैया रहता है। बचपन से ही आप छोटे छोटे काम अपने बच्चों को देते रहे जैसे कि अपना कमरा साफ करना, अपने झूठे बर्तन उठाकर बर्तन धोने वाली जगह पर रखना, अपने टॉयज को उनके सही स्थान पर रखना आदि।

बच्चों के फ्रेंड बने, ये अच्छी बात है लेकिन उन्हें अनुशासन जरूर सिखाएं;

बच्चे आपसे अपनी बात बिना किसी डर के शेयर कर सके, इसके लिए बहुत जरूरी कि आप उनके फ्रेंड बने। लेकिन आपको अपने बच्चों को अनुशासन भी सिखाना चाहिए जैसे कि उसे यह पता होना चाहिए कि आप उसके माता पिता है और उसे आपका सम्मान भी करना चाहिए। अगर वो आपका सम्मान करेगा, तभी वह बाहर जाकर अपने से बड़े लोगों का भी सम्मान कर पाएगा।

यह थी कुछ छोटी-छोटी बातें जिसका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए पेरेंटिंग के समय। इससे आपका बच्चा बड़े होकर जिद्दी नहीं होगा और एक सम्मानित व्यक्ति बन सकेगा।

Next Story