अन्य

Mosquito Solution: बारिश के मौसम में मच्छरों से कैसे बचें? इन नुस्खों को आजमाएं

Mosquito Solution: बारिश के  मौसम में मच्छरों से कैसे बचें? इन नुस्खों को आजमाएं
x
Home Remedies for Mosquito Bites: घर में रात में सोते समय अगर गलती से बिजली चली जाती है तो मच्छर जीना हराम कर देते हैं, खासकर बरसात के मौसम में।

Home Remedies for Mosquito Bites: बारिश का मौसम चल रहा है। पानी की वजह से सड़े गले पत्ते कीचड़ की वजह से मच्छरों का पनपना बहुत तेजी से बढ़ जाता है। हाल यह है कि मच्छर नाक में दम कर देते हैं। वहीं अगर धोखे से बिजली कट हो गई, पंखा चलना बंद हो गया तो फिर मच्छरों का तांडव शुरू हो जाता है। उस समय व्यक्ति सोना भी चाहे तो सो नहीं सकता। घर से बाहर निकले तो मच्छरों का आतंक घर के अंदर भी लाख प्रयास के बाद कहीं ना कहीं से प्रवेश कर ही जाते हैं। लेकिन आज हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनको आजमाने से मच्छर घर का रास्ता ही भूल जाएंगे।

लहसुन का करें प्रयोग

मच्छरों को भगाने में लहसुन बहुत कारगर है। कुछ मात्रा में लहसुन को कूटकर उसे पानी में उबालें और फिर उस पानी का घर में छिड़काव कर दें। ऐसा करने से मच्छर घर में प्रवेश नहीं करेंगे।

कपूर का करें प्रयोग

शायद आपको पता नहीं होगा कि कपूर की महक मच्छरों को अच्छी नहीं लगती। ऐसे में अगर मच्छरों को भगाना है तो कपूर का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए कपूर को गर्म सतह पर रखें जैसे उसकी गंध फैलेगी मच्छर भाग जाएंगे।

घर में लगाएं तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा लगाने से भी घर में मच्छर प्रवेश नहीं करते। तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुण तथा तुलसी के पौधे की महक से मच्छर घर से दूर रहते हैं।

गंदगी से बचें

बरसात का मौसम है। ऐसे में अपने घर के आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें। अगर पानी इकट्ठा हो रहा है तो उसे बाहर कर दें। साथ ही कूलर में भरा हुआ पानी अवश्य निकाल दें। अन्यथा डेंगू जैसे घातक मच्छर अपना ठिकाना बना लेंगे।

Next Story