अन्य

Matrimonial Tips: ऑन लाइन साइट पर जीवन साथी की कर रहें तलाश, तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो आ सकते हैं समस्या में

Matrimonial Tips: ऑन लाइन साइट पर जीवन साथी की कर रहें तलाश, तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो आ सकते हैं समस्या में
x
Online Groom Search: अब शादी करने के लिए लोग जीवन साथी की तलाश ऑन लाइन साइट पर भी कर रहे है, लेकिन यहाँ सावधानी रखने की जरूरत है अन्यथा समस्या में आ सकते हैं।

Matrimonial Guide: इंटरनेट आज हर मुश्किलों को दूर करने में एक बेहतर साधन के रूप में सामने आ रहा है यही वजह है कि आज हर कोई इसका उपयोग तेजी से करने लगा है। यहाँ तक की शादी के लिए जीवन साथी की तलाश भी इंटरनेट पर दी गई साइट से लोग कर रहे है।

दरअसल शादी-विवाह करना भी मैट्रिमोनियल साइट्स (Matrimonial Sites) की वजह से आसान हो गया है, इन वेबसाइट्स पर लोग अपनी प्रोफाइल बनाकर जानकारी देते हैं। जिससे कोई भी व्यक्ति इन्हें पढ़कर शादी के लिए बात कर सकता है। हालांकि कई बार सही जानकारी के कमी से धोखाधड़ी का शिकार भी लोग हो रहे हैं। यहाँ यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि ऐसे धोखेबाजों से आप कैसे बचाव कर सकते हैं।

सही तरह से चेक करे प्रोफाइल

शादी के लिए जो प्रोफाइल आप चूज करते है, उसे पहले अच्छी तरह चेक करले और उसके सभी सोशल मीडिया (Social Media Sites) प्रोफाइल्स की जानकारी ले लें। देखे की प्रोफाइल पर कितने समय से यह एक्टिव है और उसकी फोटो कैसी लगा रखी हैं, जिससे आप धोखाधड़ी से बचाव कर सकेंगे, सोशल प्रोफाइल आदि सब कुछ चेक करने के बाद ही बातचीत आगे बढ़ाएं।

लेने-देने से बचें

धोखाधड़ी के लिए पैसा एक बहुत बड़ा कारण है। इसलिए मैट्रिमोनियल साइट्स पर प्रोफाइल (Matrimonial Sites Profile) बनाते समय पूरी तरह से सावधानी रखे तथा अपनी साइट्स में बैंक की डिटेल न दें और न ही पैसे आदि ट्रांसफर करें, चाहे कोई कितनी भी मजबूरी क्यों बता रहा हो।

पेड और वैरिफाइड मेंबर्स को ही चुनें

शादी जीवन का एक बहुत बड़ा फैसला है. इसलिए फर्जी मैट्रिमोनियल साइट्स के फ्री प्रोफाइल्स के चक्कर में न पड़ें. इसलिए पेड मेंबर और वैरिफाइड मेंबर से ही बात करें।

नोट- यहाँ दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नही करता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story