अन्य

IAS Tina Dabi: यूपीएससी शिक्षार्थियों के लिए, आईएएस टीना डाबी की खास सलाह, सफलता के लिए अपनाएं यह टिप्स

IAS Tina Dabi: यूपीएससी शिक्षार्थियों के लिए, आईएएस टीना डाबी की खास सलाह, सफलता के लिए अपनाएं यह टिप्स
x
UPSC Tina dabi Tips: टीना डाबी कहती हैं कि सफलता के लिए पूर्ण आत्मविश्वास का होना आवश्यक है।

UPSC Tina dabi Tips: यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam Tips) की तैयारी में लगे नौजवानों को आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) कुछ खास तरह के टिप्स (UPSC Exam Tips) बता रही हैं। अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी में कर रहे हैं तो आप भी उनकी सलाह पर विचार अवश्य करें। उनका कहना है कि कई बार छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हम सफलता के काफी नजदीक पहुंच कर असफल हो जाते हैं। ऐसे में उन्होंने कहा है कि कुछ खास तरह की गलतियां हैं जिन्हें नहीं करनी चाहिए। आइए आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की बताई बातों की जानकारी लें।

कौन है टीना डाबी

Tina Dabi Koun Hain: देश की सबसे चर्चित आईएएस (IAS) में से एक टीना डाबी इस समय जिला कलेक्टर है। टीना डाबी अपने बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस अधिकारी है। इन्होने टॉप किया था। इनकी सफलता के चर्चे आज भी लोगों के जुबान पर रखे हुए। टीना डाबी सोशल मीडिया (Social Media) में सक्रिय रहते हुए यूपीएससी की तैयारी (UPSC Preparation) में लगे छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन और उनका प्रोत्साहन करती रहती हैं।

Tina Dabi UPSC Preparation Tips

नर्वस होने से बचे

टीना डाबी कहती हैं कि सफलता के लिए पूर्ण आत्मविश्वास का होना आवश्यक है। मतलब हमें नर्वस नहीं होना है। उन्होंने बताया है कि परीक्षा में पहुंचने के बाद किसी से बात न करें। पूरे मनोयोग से की गई तैयारी के आधार पर परीक्षा में शामिल हों। क्योंकि कई बार परीक्षा स्थल में लोग सिलेबस, पढ़ाई, विषय का चयन आदि बातों पर अलग-अलग तरह की चर्चा कर सरलता के उपाय बताते रहते हैं। जिससे कई बार परीक्षार्थी का दिमाग घूम जाता है और वह नर्वस होता है। इसलिए नर्वस होने से बचना है।

परीक्षा के बाद न हो परेशान

टीना डाबी कहती हैं कि देश की सबसे बड़े प्रशासनिक पद पर पहुंचने के लिए संघर्ष भी उतना ही करना पड़ता है। ऐसा नहीं है की सभी आईएएस पहले दौर की परीक्षा में ही यूपीएससी निकाल लेते हैं। इसलिए जब भी आप परीक्षा देकर आए तो बिल्कुल भी परेशान न हो कि मेरा पेपर कैसा गया है। निश्चिंत रहें और तैयारी निरंतर जारी रखें।

उन्होंने स्वयं बताया कि जब उनका यूपीएससी का रिजल्ट आया था तो उन्हें भी यह नहीं पता था कि उन्होंने परीक्षा पास कर ली है। परीक्षा पास करने की बात तो दूर उन्होंने टॉप किया है इसकी जानकारी भी उन्हें नहीं थी। जब लोगों का फोन आया तो पता चला। परीक्षा देने के बाद भी वह तैयारी में ही जुटी हुई थी।

Next Story